गूगल मैप बिना नेट के यूज करिये

RanuP गुरुवार 11 अगस्त, 2016 को अपराह्न 035112 बजे

गूगल मैप बिना नेट के यूज करिये

भारत में गूगल मैप की टीम पिछले कुछ महीनों से कुछ ज्यादा सक्रिय दिख रही है. गूगल मैप में कुछ और बदलाव हुए हैं. अच्छे हैं.

(CCM) — गूगल वालों ने अपने मैप सर्विस में कुछ और बदलाव किये हैं. छोटे पर जरुरी बदलाव. उनके लिए जिनके रास्तों में या तो मोबाइल सिग्नल या नेट पैक ख़त्म हो जाते हैं. यह एंड्रॉयड यूजर के लिए हैं. एप्पल वालों को थोड़ा और रुकना होगा.

इस फीचर की खासियत यह है की आपका गूगल मैप किसी रास्ते का पूरा मैप आपके SD कार्ड पर सेव कर लेगा. और इसके बाद आपके मोबाईल या टैब पर इंटरनेट चल रहा हो या बंद हो, आपका गूगल मैप चलता रहेगा. पर इस फीचर के लिए फोन का GPS चलना जरुरी है. SD कार्ड पर सेव इनफॉर्मेशन में दोनों जगहों के बीच की दूरी, रूट आदि शामिल है. आपकी डिवाइस जैसे ऑफलाइन जाती है, आपका फोन आखिरी मैप के माध्यम से ही आपको आगे बढ़ाता रहेगा.

आज भी भारत के बड़े हिस्से में 3G या 4G तो दूर की बात है वहां GPRS के पूरे सिग्नल भी नहीं आते हैं. ऐसी सभी जगहों के लिए यह फीचर बहुत ही शानदार साबित हो सकता है. गूगल ने एक स्टेटमेंट में यह खबर मीडिया को दी. कंपनी ने यह भी कहा की यह सुविधा बहुत जल्दी सभी एंड्रॉयड फोन में उपलब्ध कराई जाएगी. पर यह फीचर एप्पल के iOS में कब तक आएगा इस बात की जानकारी नहीं दी गयी है.

गूगल ने अभी कुछ सप्ताह पहले ही अपने मैप के इंटरफेस में कई सारे बदलाव किये हैं. मैप अब ज्यादा साफ़ एवं स्पष्ठ दिख रहा है. कंपनी ने एरियाज ऑफ इंटरेस्ट नाम का फीचर भी जोड़ा है जो किसी रूट विशेष पर पड़ने वाले सभी होटल, बार, शॉपिंग मॉल आदि की जानकारी देता है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.