फेसबुक भारतीय गांवों में फ्री इंटरनेट पंहुचायेगा

RanuP मंगलवार 9 अगस्त, 2016 को पूर्वाह्न 110932 बजे

फेसबुक भारतीय गांवों में फ्री इंटरनेट पंहुचायेगा

फेसबुक अब भारत के गावों को फ्री वाई-फाई इंटरनेट से जोड़ने का मन बना रहा है. और इस बार इस बार फ्री-बेसिक जैसा कोई कैच नहीं है.

(CCM) — फेसबुक देश के गांवों को इंटरनेट से जोड़ना चाहता है. पर इस बार इसमें फ्री बेसिक्स जैसा कोई झमेला नहीं है. क्यूंकि मार्क जकरबर्ग इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाना चाहते हैं. गांवों में वाई-फाई राउटर पंहुचाना चाहते हैं.

फेसबुक ने भारत में एक्सप्रेस वाई-फाई नाम का एक प्लान लॉन्च किया है. इसका मुख्य लक्ष्य भारतीयों को ऑनलाइन लाना है. स्पष्ट है कि ऑनलाइन लाने से मतलब, फेसबुक पर लाने से है. जकरबर्ग देश के उस बड़े हिस्से को इंटरनेट पर लाना चाहते हैं जो इस ऑनलाइन दुनिया से बहुत दूर है.

इस प्लान को सफलता पूर्वक लागू करने के लिए फेसबुक ने कई सारे उद्यमियों से भी बात करनी शुरू कर दी है. जकरबर्ग इन्ही में माध्यम से पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट सेटअप करना चाहते हैं. एक्सप्रेस वाई-फाई का ट्रायल पहले ही शुरू कर दिया गया है. इसमें बीएसएनएल की सहायता ली गई. देश में 125 ग्रामीण वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाये गए. परीक्षण अभी तक सफल रहा है. जाहिर सी बात है कि यह काम फेसबुक को पहले ही करना चाहिये था. फ्री-बेसिक के बारे में सोचने से भी पहले. फिलहाल. देर आये, दुरुस्त आये.

ज्ञात हो कि गूगल ने भी रेलटेल की सहायता से देश के कई बड़े स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सुविधा देना शुरू कर दिया है. और गूगल के सीईओ सुंदर पिचई के अनुसार भारत में 20 लाख से ज्यादा लोग उनका वाई-फाई यूज कर रहे हैं. यानी फेसबुक को पहले ही, एक दूसरे रूप में, कॉम्पटीटर मिल चुका है.

Photo: © iStock
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.