फेसबुक लॉन्च करेगा यूमोजी

RanuP मंगलवार 9 अगस्त, 2016 को पूर्वाह्न 125801 बजे

फेसबुक लॉन्च करेगा यूमोजी

एक जमाना था जब इमोजी नया-नया आया था. हर कोई फैन था. अब आ गया यूमोजी जिसमे आप की शक्ल ही इमोजी बनती है.

(CCM) — याद है जब पहले बार ईमोजी मार्केट में आया था. हर कोई कोडिंग को रट्टा मार रहा था. फिर तकनीक बदली. कीबोर्ड में सीधे इमोजी का इनबिल्ट ऑप्शन आने लगा. पर जमाना बदल रहा है. इमोजी की जगह यूमोजी लेने वाली है.

अब आप यह सोच रहे होंगे कि यूमोजी क्या है? खबरों के अनुसार सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने पहल करते हुए एक नये टाइप का इमोजी लाने की टेस्टिंग शुरू की है. इसके माध्यम से यूजर अपनी तस्वीर में इमोजी जोड़ सकते हैं और बनती है यूमोजी. इसी सम्बन्ध में फेसबुक ने कुछ महीनों पहले ही एक पेटेंट दाखिल किया है. आप अपने मन एवं मूड के अनुसार भी यूमोजी का चयन कर सकते हैं. बस भाव को सर्च बॉक्स में लिखें और फेसबुक उसी से संबंधित यूमोजी बॉक्स दिखाता है. इसी बॉक्स में आपकी शक्ल को फिट करके यूमोजी प्रोसेस कर दी जाती है.

खास बात यह है कि इन यूमोजी के आधार पर फेसबुक सर्च भी संपन्न भी किया जा सकता है. यानी अगर आपने हैप्पी यूमोजी का चयन किया है तो फेसबुक यूजर की किसी खुश दिखने वाली तस्वीर को यूमोजी में बदल देगा. अब अगर आपकी ऐसी कोई तस्वीर नहीं है तो क्या होगा? ऐसी स्थिति में फेसबुक पर आप किसी क्यूट जानवर या टेडी बियर को यूमोजी में बदल सकते हैं. यह फीचर टेस्टिंग के दौर से गुजर रहा है और बहुत जल्दी लॉन्च किया जा सकता है.

फिलहाल गूगल प्लेस्टोर एवं एप्पल पर ऐसे कई सारे ऐप उपलब्ध हैं जो कैमरे से आपकी तस्वीर को लेकर रियल टाइम में यूमोजी में बदल सकते हैं. इनमे से एक है imoji जो काफी फेमस है.

Photo: © Jakraphong Photography - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.