पोस्ट बूस्ट करने के लिए फेसबुक लगाएगा कैमरा

RanuP सोमवार 8 अगस्त, 2016 को अपराह्न 024329 बजे

पोस्ट बूस्ट करने के लिए फेसबुक लगाएगा कैमरा

फेसबुक ने स्नैप चैट से पार पाने की कोशिश की पर अंत में वही किया जिसको अंदाज हर कोई लगा रहा था.

(CCM) — सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपनी न्यूज फीड के ऊपर स्नैपचैट जैसा एक कैमरा आइकन लगा दिया है ताकि यूजर रियलटाइम कंटेंट अपलोड कर सके. फिलहाल यह आइकन बीटा टेस्टिंग के लिए लगाया गया है.

ख़बरों के अनुसार फेसबुक ने स्नैपचैट को खरीदने की कोशिश भी की थी पर सफलता न मिलने पर मार्क जकरबर्ग ने न्यूज फीड में इस साल का सबसे बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है. सफल होने पर यह भारत समेत सभी देशों में लांच कर दिया जाएगा. ख़ास बात यह है की इससे पहले (फेसबुक द्वारा खरीदे गए सोशल मीडिया एप) इंस्टाग्राम ने भी ऐसा ही एक आइकन फीड में जोड़ा है. जाहिर है, स्ट्रैटिजी स्नैपचैट से लड़ने की ही है. और अब जकरबर्ग एक बड़े प्लेटफॉर्म पर यह एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं.

एक कैमरा आइकन स्क्रीन के बड़े हिस्से पर दिखेगा और इसमें अच्छा आउटपुट देने के लिए कई सारे टूल, मास्क, फ़िल्टर एवं फ्रेम भी दिए गए हैं. ज्यादा ओरिजिनल कंटेंट बढ़ाने पर जोर देना फेसबुक की उसी रणनीति के तहत भी किया जा सकता है जिसमे जकरबर्ग ने न्यूज फीड में दोस्तों के पोस्ट की संख्या बढ़ाने की बात कही थी.

यानी न्यूज संस्था, फिल्म, म्यूजिक या कमर्शियल पेज से आने वाले पोस्ट आपकी फीड पर कम ही दिखेंगे. पर यदि कुछ दिखेगा तो वह होगा आपके दोस्तों के पोस्ट और संभवतः कई सारे फोटो एवं वीडियो जो रैंडम और ऑरिजिनल होंगे. फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर सचिन मोंगा ने बताया, "हम आशा करते हैं की कैमरा का प्रयोग करके लोग ज्यादा से ज्यादा चीजो को शेयर कर सकेंगे." फिलहाल यह नया फीचर कनाडा एवं ब्राजील के iOS यूजर के लिए लांच लिया गया है. दुनिया के अन्य हिस्सों में यह फीचर लांच होने में कितना समय लगेगा इस बात की जानकारी नहीं है.

Photo: © Facebook.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.