Hello: ऑरकुट के निर्माताओं की सोशल साइट

RanuP सोमवार 8 अगस्त, 2016 को पूर्वाह्न 111011 बजे

Hello: ऑरकुट के निर्माताओं की सोशल साइट

गूगल ने ऑरकुट को कुछ साल पहले बंद कर दिया पर उसी की आत्मा वाली सोशल मीडिया साइट हैलो चर्चा में है.

(CCM) — उन दिनों अपने क्रश की तस्वीरों से लेकर अन्य शहरों से दोस्तों को ढूंढने का ठिकाना था ऑरकुट. जी हां. गूगल का ऑरकुट. जिसको कुछ सालों पहले हमेशा के लिए बंद कर दिया गया. पर अब ऑरकुट के हमनाम Orkut Büyükkökten ने एक नया सोशल मीडिया हैलो लॉन्च किया है.

ऑरकुट के बंद होने का कारण था फेसबुक. गूगल का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के सामने बौना दिखने लगा.पोपुलरिटी कम हुई. और गूगल ने ऑरकुट को बंद करने का निर्णय ले लिया. पर, आखिर ये हैलो क्या है? निर्माताओं के अनुसार यह अलग है. इसमें आपको बस अपना इंटरेस्ट का चयन करना है. जैसे क्लब करना, टेक गीक, फोटोग्राफर, या ट्रेवलर. हैलो का एलोरिदम ऐसी रूचि रखने वाले लोगों को आपके सामना लाता है. दोस्ती करवाता है. खास बात यह है कि यह ट्विटर या फेसबुक की तरह कन्वेंशनल स्टेटस अपडेट की एक्टिविटी से अलग है. इसमें फोकस तस्वीरों पर होगा. तस्वीरों को पोस्ट करने से पहले आप उसमे बैकग्राउंड, फिल्टर एवं टेक्स्ट जोड़ सकते हैं. प्रतिक्रिया के तौर पर आपको मिलेंगे कमेंट्स, एक्सप्रेशन और क्वाइन.

यह कहना बहुत मुश्किल है कि यह सोशल मीडिया कितना पॉपुलर होगा. पर हैलो किसी भी तरह की बड़ी सोशल साइट से सीधे टक्कर नहीं ले रही है. पर ना चाहते हुए हैलो सुनने में इंस्टाग्राम का भाई जैसा लग रहा है. और इस नये सोशल मीडिया साइट को हमें कन्विसं भी करना होगा...कुछ नयेपन के लिए. कुछ खास के लिए.

दुनिया भर में फेसबुक के 170 करोड़ एक्टिव यूजर हैं. जैसे पूरा इंटरनेट ही वहीं हो. ऐसे में कोई हैलो पर जाएगा? और क्या ऑरकुट के नाम पर क्या यूजर हैलो को मौका देंगे. इस नये सोशल मीडिया साइट को यूजर नहीं बढ़ाने हैं. फोकस करना है तो बस उन बिशेष ग्रुप के जो यूजर की जो शायद फेसबुक या ट्विटर पर एक साथ नहीं आ पाते हैं.

Photo: © Hello.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.