Torrentz.eu टॉरेंट साइट भी बंद

RanuP रविवार 7 अगस्त, 2016 को अपराह्न 122734 बजे

Torrentz.eu टॉरेंट साइट भी बंद

किकऐस टॉरेंट के बंद होने के कुछ सप्ताह बाद ही ऑनलाइन पाइरेसी की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी साइट Torrentz.eu भी बंद हो गयी.

(CCM) — लगता है की टॉरेंट यूज कारने वालों के लिए यह एक काला समय चल रहा है. किकऐस टॉरेंट का मालिक गिरफ्तार हुआ. उसकी साइट बंद हुई. और अब मात्र कुछ ही सप्ताह बाद, दुनिया की नंबर दो टॉरेंट साइट Torrentz.eu भी बंद हो गयी.

लाजमी है कि इतनी बड़ी खबर का भरोसा नही होता है. CCM हिंदी की टीम से हमने यूआरएल टाइप किया और एंटर मारा. फिर दुःख और बढ़ गया. साइट सच में बंद हो चुकी है. पुष्टि करने के लिए सर्च बार में फिर से एक अंग्रेजी टीवी सीरीज का नाम टाइप किया. एक फेयरवेल दिखा: "Torrentz will always love you. Farewell." और कोई भी डाउनलोड लिंक नहीं दिखा. दुनिया में इस साइट को हर दिन करोड़ों लोग यूज करते थे. पर कॉपीराइट इन्फ्रिंजमेंट की वजह से एक के बाद सभी टॉरेंट साइट को निशाना बनाया जा रहा है.,

Torrentz.eu का सफर सन 2003 में शुरू हुआ था. शायद तब आज के भारतीय इंटरनेट पुरोधा टॉरेंट का T भी नहीं जानते थे. धीमे-धीमे यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टॉरेंट साइट बन गई. ऑनलाइन फिल्म एवं टीवी सीरियल उपलब्ध कराने लगी. कई लोगों की नजर में समाजसेवी साइट बन गई पर असलियत में एक पाइरेसी साइट ही थी.

13 साल बाद साइट अचानक से बंद हुई. दुःख केवल इस बार का हुआ कि बंद करने से पहले एक भी बार वार्निंग मैसेज नहीं दिखा. और न ही कोई ऐसे खबर आई जैसे किकऐस टॉरेंट के मालिक के बारे में आई थी. एक ऑनलाइन साइट टॉरेंट फ्रीक के अनुसार उन्होंने इस साइट के मालिक से बात करने की कोशिश की पर Torrentz.eu की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गयी.

Photo: © Chinnapong - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.