फेसबुक पर जल्द होगी 'सीक्रेट चैट'

RanuP गुरुवार 4 अगस्त, 2016 को अपराह्न 070219 बजे

फेसबुक पर जल्द होगी 'सीक्रेट चैट'

अब फेसबुक पर एक विशेष टूल के नये फीचर की सहायता से प्राइवेट कन्वर्सेशन भी किए जा सकते हैं.

(CCM) — कुछ बातें सबको बताई जा सकती हैं और कुछ बातें छिपानी ही पड़ती हैं. नेट सर्फिंग के दौरान यूजर इनकॉगनीटो मोड का सहारा लेते हैं पर चैटिंग के मामले में ऐसा कोई ऑप्शन मौजूद नहीं था. पर अब यूजर फेसबुक पर भी सीक्रेट चैट कर सकते हैं.

फेसबुक कुछ महीनों पहली ही यह घोषणा की थी कि वो मैसेंजर में एन्क्रिप्शन सर्विस लायेंगे. खबरों के अनुसार इसका नाम सीक्रेट कन्वर्सेशन ही रखा गया है. इस सर्विस का बीटा टेस्टिंग वर्जन लॉन्च कर दिया गया है. पूरी तरह से इनक्रिप्टेड होने की वजह से इसके मैसेज को सेंडर और रिसीवर के अलावा और कोई नहीं पढ़ सकता है. खास बात यह है कि किस मैसेज को सीक्रेट रखना है इसका ऑप्शन यूजर को दिया जाएगा. एक स्विच के माध्यम से यह काम किया जा सकेगा.

इस सर्विस में आपको वैसे ही चैट शुरू करना होगा जैसे आम तौर पर किसी अन्य कन्वर्सेशन शुरू करने के लिए किया जाता है. इसके बाद वो आइकन क्लिक करना होगा जिस पर i बना होता है. इसमें मेन्यू खुलने के बाद Secret Conversation पर क्लिक करके आप उस चैट विशेष को इनक्रिप्ट कर सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि यह मैसेज कुछ समय बाद अपने आप गायब हो जाए तो इसमें टाइमर सेट करने की सुविधा भी है. इस सर्विस को आप फेसबुक मैसेंजर ऐप में ही जाकर ही इनेबल कर सकते हैं. यही नहीं चैट लिस्ट में आपको एक ही फ्रेंड के दो कन्वर्सेशन दिख सकते हैं. उनमे से एक आम और इनक्रिप्टेड चैट होगी. एक और जरुरी बात. जिस डिवाइस से सीक्रेट कन्वर्सेशन शुरू किया गया था उसी डिवाइस पर वो चैट दिखेगी. यानी अगर मोबाइल से सीक्रेट चैट की गई तो वह लैपटॉप या टैब पर नहीं दिखेगी. फेसबुक ने फिलहाल तो यह बीटा टेस्टिंग के लिए लॉन्च कर दिया है पर साल के अंत तक यह आम यूजर के लिए भी उपलब्ध होगा.

Photo: © Yeamake - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.