ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना हुआ आसान

RanuP गुरुवार 4 अगस्त, 2016 को अपराह्न 025814 बजे

ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना हुआ आसान

सरकार ने एक नया सर्कुलर जारी करके पैन कर कार्ड बनवाना और भी आसान कर दिया है.

(CCM) — केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड बनाने का तरीका आसान बनाने के लिए नये सर्कुलर जारी कर दिया है. इसके तहत अब पैन बनवाने का आवेदन ऑनलाइन ही किया जा सकता है. पर इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आपको एक आधार लिंक्‍ड ई-सिग्‍नेचर करने होंगे. इसी के साथ पैन कार्ड डिपार्टमेंट आपकी सारी जानकारी आधार डिपार्टमेंट से कॉपी कर लेगा. CBDT के अनुसार, "इस प्रणाली के लागू होने से पैन कार्ड बनाने की पेपरलेस प्रक्रिया को और बल मिलेगा बल्कि जालसाज डीलरों सभ बचा जा सकेगा. यूजर को बिना किसी भी अतरिक्त शुल्क दिये उनका पैन कार्ड मिल जाएगा." पैन कार्ड बनवाने के लिए आप NSDL या UTIITSL की साइट पर जा सकते हैं. इसके लिए आपको इन्ही लिंक पर क्लिक करना होगा. इस पर आपको डिजिटल सिग्नेचर वाले पैन कार्ड फॉर्म 49A भरना होगा. आपको बता दें किस कुछ दिनों पहले ही पासपोर्ट फॉर्म पर भी आधार को लिंक्ड कर दिया गया है.

फॉर्म 49A भरने के बाद यूजर को उनकी पासपोर्ट साइज फोटो एवं आधार कार्ड की स्कैन की हुई कॉपी ऑनलाइन अपलोड करनी होगी. इसके बाद सर्विस टैक्स चुका कर प्रक्रिया पूरी करनी होगी. भारत में रहने वालों के लिए यह शुल्क 107 रुपए एवं विदेश में रहने वालों के लिए यह फीस 994 रुपए रखी गई है. ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड के अलावा नेट बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है.

भारत में पैन कार्ड की महत्वत्ता हर दिन बढती जा रही है. 1 जनवरी 2016 के बाद से 2 लाख रुपये से ऊपर के ट्रांजेक्शन पर पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. यह म्यूचुअल फंड, शेयर मार्केट, इन्स्युरेसं आदि के लिए भी जरुरी हो गया है. एक साल में 50,000 रुपए से ऊपर के कैश कार्ड, खरीद पर पैन कार्ड का उल्लेख करना जरुरी है.

Photo: © taxspanner.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.