Pokémon GO के फेक ऐप से सावधान

RanuP बुधवार 3 अगस्त, 2016 को अपराह्न 113510 बजे

Pokémon GO के फेक ऐप से सावधान

Pokémon GO के फैन, खेलने वालों एवं डाउनलोड करने जा रहे लोगों को अब सावधान होने की जरुरत है.

(CCM) — भारतीय साइबर सिक्युरिटी संस्थानों ने इंटरनेट एवं थर्ड पार्टी पर उपलब्ध Pokémon GO ऐप के फेक वर्जन से बच कर रहने की सलाह दी है. पिछले कुछ दिनों में Pokémon GO ऐप भारत ही नहीं पूरी दुनिया में वायरल हो चुका है.

एक अलर्ट के अनुसार Pokémon GO ऐप के फेक वर्जन से न केवल आपके फोन के सॉफ्टवेयर को नुकसान पहुंचता है बल्कि डिवाइस से पर्सनल डाटा जैसे फोटो, तस्वीर एवं मैसेज आदि भी लीक होने का डर रहता है. दरअसल यह गेम अभी तक भारत में अधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं हुआ है. इसी वजह से फैन इसको अलग-अलग साइट से डाउनलोड करने की कोशिश कर रहे हैं. पर यहीं पर वो ऐसा कुछ कर जा रहे हैं जिसका खामियाजा उनको हमेशा भुगतना पड़ सकता है. इसीलिए इंडिया कंप्यूटर रिस्पॉसं टीम (CERT-In) ने एक अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के अनुसार, Pokémon GO के कुछ फेक ऐप फोन की स्क्रीन लॉक कर देते हैं जिनको खोलने के लिए फोन अपने आप रिबूट ऑप्शन पर चला जाता है. कुछ फेक ऐप में ड्रॉयडजैक नाम वाइरस आ जाता है."

भारत में (CERT-In) ऑनलाइन हैकिंग एवं अन्य सुरक्षा से संबंधित गतिविधियों से लड़ने के लिए बनाई गयी है. इस अलर्ट में यह भी गया है कि , यह "फेक ऐप बिना यूजर की अनुमति के ही कई सारी गलत साइटों को फोन पर कनेक्ट करके अनचाही ऐप डाउनलोड करता है."

इस एजेंसी ने अब तक ऐसे तीन फेक ऐप का नाम बताया है. इनका नाम है — Pokémon GO Ultimate, Guide & Cheats for Pokémon GO, एवं Install Pokemongo. यह ऐप आपकी डिवाइस के साथ खिलवाड़ कर सकती हैं. बंद करने पर भी बैकग्राउंड में चलती रहेंगी एवं आपका इंटरनेट डाटा भी बेकार करेंगी. सबसे खतरनाक बात यह है कि यह एप आपके फोन को हैकर से जोड़ कर सभी पर्सनल जानकारी जैसे नेट बैंकिंग का पासवर्ड, तस्वीरें, वीडियो आदि भी ट्रांसफर कर सकती हैं.

इससे बचने के साधन के बारे में बताते हुए CERT-In ने यूजर को एंटीवायरस सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने को कहा है. साथ ही किसी भी पॉपअप, नोटिफिकेशन, ऐड-बैनर एवं किसी भी थर्ड पार्टी साइट से किसी भी प्रकार के ऐप डाउनलोड करने को मना किया है.

Photo: © ibreakstock - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.