आधार कार्ड से फोन नंबर लिंक करें, शीघ्र

RanuP बुधवार 3 अगस्त, 2016 को पूर्वाह्न 100640 बजे

आधार कार्ड से फोन नंबर लिंक करें, शीघ्र

सरकार ने आधार कार्ड धारकों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द अपने फोन नंबर को कार्ड के साथ लिंक कराएं.

(CCM) — यूनिक आइडेंटिटी अथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) यानी आधार बनाने वाले विभाग ने सभी कार्ड धारकों से अपील की है कि सभी सरकारी स्कीम का फायदा लेने के लिए वे जल्द से जल्द अपने मोबाइल नंबर को आधार अकाउंट के साथ लिंक करें.

आधार इनरोलमेंट के दौरान कई लोगों ने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं कराया था. अब सरकार चाहती है कि वह सभी अपना फोन नंबर इस डाटा बैंक में जोड़े ताकि सभी स्कीम एवं जानकारी को उन तक आसानी से पंहुचाया जा सके. यह अपील इसलिए भी की गयी है क्योंकि कुछ दिनों में सरकार डीजी-लॉकर, eSign, eNPS, e-हॉस्पिटल, इनकम टैक्स रिटर्न का e-वेरीफिकेशन आदि सुविधाओं को लॉन्च करने वाली हैं. यह सभी सर्विस सीधे आधार कार्ड से ही लिंक होंगी. सरकार किसी भी नागरिक की जानकारी उनके अाधार कार्ड से कॉपी करेगी.

UIDAI के सीईओ अजय भूषण पाण्डेय ने एक बयान में कहा है, "लोग कई सारी सरकारी सुविधा का घर बैठे-बैठे फायदा उठा सकते हैं. पर इसके लिए उनके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. आधार कार्ड की ओर से जेनरेट OTP (वन-टाइम-पासवर्ड) की सहायता से सभी सरकारी सुविधाओं का फायदा अपनी सहूलियत के अनुसार उठाया जा सकता है."

अपने आधार कार्ड में फोन नंबर जोड़ने के लिए नागरिक अपने नजदीकी परमानेंट इनरोलमेंट सेंटर में संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए उनको बस आधार कार्ड एवं कुछ अन्य दस्तावेज साथ लेकर जाना होगा. देश में 23 हजार से ज्यादा सेंटर हैं जो यह काम तत्परता से कर रहे हैं. इन्ही सेंटर की सहायता से अब 103.5 करोड़ आधार कार्ड बनाए गए हैं.

Photo: © UIDAI.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.