ऊबर पर अब होगा आपका फोन नंबर सुरक्षित

RanuP शुक्रवार 25 सितम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 112826 बजे

ऊबर पर अब होगा आपका फोन नंबर सुरक्षित

ओला के बाद अब टैक्सी एग्रोगेटर ऐप ऊबर ने नम्बर मास्किंग फीचर लॉन्च कर दिया है.

दरअसल, ओला ओला, ऊबर आदि टैक्सी एग्रीगेटर ऐप में ग्राहक के फोन नंबर सेव होते हैं जिसको ड्राइवर आसानी से अपने व्यक्तिगत प्रयोग के लिए भी सेव कर सकता था पर अब ओला के बाद ऊबर ने मभी नंबर मास्किंग फीचर चालू कर दिया है. इससे ड्राइवर केवल आपका नाम देख सकता है.

वह अपने कंपनी द्वारा दिए गए फोन से सीधा आपको कॉल कर सकेगा पर इस पूरी प्रक्रिया में वो आपका फोन नंबर नहीं देख पाएगा.

“राइडर एवं ड्राइवर दोनों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है. इस नई तकनीकी से हम इन दोनों की सुरक्षा को एक नए आयाम तक ले जाएंगे,” ऊबर इंडिया के अधिकारी देवल देलिवाला ने मीडिया को बताया.

यह तकनीकी भारत में पहले ही सैकड़ों ड्राइवर पर प्रयोग कर ली गई है एवं बहुत जल्द पूरी तरह से लागू कर दी जाएगी. पिछले सप्ताह ने ऊबर कि प्रतिद्वंदी ओला ने भी ऐसी ही एक सर्विस लॉन्च कर दी है.

"हम भारत में ऐसे तकनीकी विकसित कर रहें हैं जिस से ड्राइवर ग्राहकों का नंबर नहीं देख पाएंगे.इस तकनीकी में राइडर और ड्राइवर के बीच फोन पर बातचीत एक तीसरे नंबर के माध्यम से होगी ताकि दोनों को ही एक दूसरे का नंबर पता न चल सके और पिक-अप भी आसानी से हों जाए," ऊबर ने बताया.

ऊबर अभी कुछ दिन पहले ही भारत की अलग-अ;अलग जगहों का सुरक्षा स्तर जानने के लिए सेफ्टी पिन (SafetiPin) नाम की एक कंपनी से करार किया है. यह एक मैप पर आधारित मोबाईल सेफ्टी ऐप है जो भारत के अलग-अलग शहर की सभी जगहों को सुरक्षा स्तर पर ग्रेड देता है.

Photo: © Uber.(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)