वोडाफोन के डाटा टैरिफ में 67% की कमी

RanuP मंगलवार 2 अगस्त, 2016 को अपराह्न 092010 बजे

वोडाफोन के डाटा टैरिफ में 67% की कमी

आइडिया, एयरटेल, बीएसएनएल के बाद अब टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन ने भी देश भर में अपने डाटा टैरिफ के दामों में कमी कर दी है.

(CCM) — जैसे-जैसे रिलायंस जियो के लॉन्च होने का समय करीब आ रहा है वैसे-वैसे अन्य टेलिकॉम कंपनियां देश में अपने डाटा कार्ड टैरिफ के दामों में कमी करती जा रही हैं. आइडिया, एयरटेल, बीएसएनएल के बाद वोडाफोन ने भी अपने डाटा पैक के दामों में 67 प्रतिशत तक की कमी कर दी है.

वोडाफोन ने बताया कि पहले को जो पैक 650 रुपये में मिलता था उसमे केवल 3 GB 3G/4G डाटा ही मिलता था. नये बदलाव के बाद अब उसमे 5 GB डाटा मिलेगा. इसी तरह 449 रुपये के 3G/4G पैक में अब 50 फीसदी अधिक डाटा यानी 3GB का नेट मिलेगा. 999 रुपये के 3G/4G पैक में अब 10जीबी डाटा दिया जाएगा. वोडाफोन ने एक स्टेटमेंट में बोला है कि "इस स्कीम के बाद इंटरनेट का प्रयोग करना और किफायती हो जाएगा. यही नहीं, कम हुए डाटा टैरिफ की वजह से कई नये यूजर भी इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं."

39 रुपये वाला 160 MB 2G नेट पैक जो पहले 5-दिन की वैलिडिटी के साथ आता था, अब उसके साथ 225MB डाटा दिया जाएगा. एवं 12 रुपये का 3G/4G पैक पर 30MB की जगह 50 MB नेट मिलेगा. वोडाफोन ने यह नया टैरिफ एयरटेल एवं आइडिया की घोषणाओं के मात्र 15 दिनों के अंदर ही कर दी हैं. इससे यह बात भी साफ है कि जियो के लॉन्च से पहले ही टेलिकॉम मार्केट में अच्छा कॉम्पटीशन बढ़ने वाला है.

यह प्राइस सर्किल के आधार पर बदल भी सकते हैं. पर यह बदलाव थोड़ा मोड़ा ही हो सकता है. वोडाफोन के डायरेक्टर संदीप कटारिया ने कहा कि, "हम चाहते हैं कि वोडाफोन डिलाईट के एक्स्ट्रा डाटा के साथ हा कस्टमर इंटरनेट का पूरा इस्तेमाल करे. इस प्री-पेड ऑफर के साथ और कई नये यूजर तेजी से इंटरनेट की दुनिया से जुडेंगे."

टेलिकॉम इंडस्ट्री के डाटा टैरिफ में तह उथल-पुथल रिलायंस जियो के प्लान की वजह से हो रही है. जियो अपने सिम कार्ड के साथ 90 दिनों के लिए अनलिमिटेड 4G मोबाइल इंटरनेट एवं कॉल दे रहा है. जियो के साथ बीटा टेस्टिंग के दौरान ही 15 लाख कस्त्मार जुड़ चुके हैं. हालांकि अभी जियो को लॉन्च होने में कई दिन बाकी हैं.

Photo: © JPstock - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.