टेलिकॉम सर्विस की शिकायत ट्विटर पर दर्ज करें

RanuP मंगलवार 2 अगस्त, 2016 को अपराह्न 085554 बजे

टेलिकॉम सर्विस की शिकायत ट्विटर पर दर्ज करें

अब टेलिकॉम एवं पोस्टल सर्विस यूज करने वाले यूजर किसी समस्या आने पर सीधे ट्विटर से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

(CCM) — कम्युनिकेशन मिनिस्टर मनोज सिन्हा ने आज एक विशेष ट्विटर हैंडल का अनावरण किया जिसके माध्यम से टेलिकॉम एवं पोस्टर सर्विस में कोई समस्या आने पर सीधे विभाग को शिकायत पहुंचाई जा सकती है. सरकार ने कहा है कि इस हैंडल से समस्या आने पर उसका शीघ्र ही निपटारा किया जाएगा.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने पर मंत्रालय के अधिकारी उसको तुरंत ही निवारण के लिए कैटेगरी में डाल देंगे एवं संबंधित विभाग को बढ़ा देंगे. इसकी सहायता से कई शिकायतों को तो तुरंत की सुलझा लिया जाएगा. वहीं बाकियों को भी रियल-टाइम में ट्रैक किया जा सकेगा. लॉन्च के दौरान सिन्हा ने बताया कि, "इस हैंडल पर किसी भी टेलिकॉम ऑपरेटर एवं पोस्ट विभाग के खिलाफ शिकायत आने पर उसको तुरंत विभाग तक पंहुचाया जाएगा ताकि उसपर कार्रवाई करके सुलझाया जा सके."

सिन्हा ने बोला कि वो आशा करते हैं इस टूल के माध्यम से सरकारी एवं निजी टेलिकॉम कंपनियां अपनी सर्विस को और बेहतर बनाएंगी. इस मौके पर ट्विटर के भारत में पॉलिटिक्स एवं न्यूज एडिटर, राहील खुर्शीद ने बताया कि शिकायत दर्ज करने के लिए यूजर को बस ट्वीट करना होगा. ट्विटर उस ट्वीट के कीवर्ड एवं टेक्स्ट के माध्यम से संबंधित विभाग को भेज देगा. खुर्शीद ने बताया कि, "यूजर #DoTSewa, #BSNLSewa, #MTNLSewa, #PostalSewa आदि कीवर्ड का प्रयोग कर सकते हैं.”

ट्विटर सेवा का उपयोग फिलहाल भारतीय रेलवे, विदेश मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय कर रहा है. यही नहीं, पिछले कुछ महीनों में ट्विटर के ही माध्यम से रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कई लोगों की समस्या का निपटारा किया है. कई शिकायतों को रियल टाइम में यानी ट्वीट करने के कुछ मिनटों में ही सुलझा लिया जाता है.

Photo: © Denys Prykhodov - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.