Basio 2: अकेले रहने वाले बुजुर्गों के लिए स्मार्टफोन

RanuP सोमवार 1 अगस्त, 2016 को पूर्वाह्न 112054 बजे

Basio 2: अकेले रहने वाले बुजुर्गों के लिए स्मार्टफोन

जापानी कंपनी ने एक ऐसा फोन लॉन्च किया है जो अकेले रहने वाले बुजुर्गों को ध्यान में रख कर बनाया गया है.

(CCM) — जापानी कंपनी शार्प ने एक नया फोन लॉन्च किया है. इसकी खासियत इसका एक फीचर है जिसे अकेले रहने वाले बुजुर्गों के लिए डिजाइन किया गया है. यह कंपनी का पहला एंड्रॉयड 1 फोन है. इसमें एक पैनिक फिजिकल कॉल, होम एवं मैसेज बटन है.

यह दुनिया का पहला एंड्रॉयड 6.0 फोन है जिसमेx फिजिकल कॉलिंग एवं मैसेज बटन है. इस बटन से फोन के कॉल एवं मैसेज बॉक्स का सीधा एक्सेस मिल जाता है. शार्प बसियो 2 (SHV36) स्मार्टफोन की सेल जापान में इस महीने की 5 तारीख से शुरू की जायेगी. यह फिलहाल डार्क ब्ल्यू, डार्क रेड एवं गोल्डेन रंग के वेरियंट में उपलब्ध है.

दरअसल इस स्पेशल फोन के होम स्क्रीन पर क्विक आइकन लगाएगए हैं. इस पर क्लिक करते ही तुरंत आपके फेवरेट फोन कॉन्टेक्ट स्क्रीन पर दिखते हैं. यानी मात्र दो स्टेप में फोन नंबर लग जाता है.

फिलहाल इस फोन की कीमत के बारे में नहीं बताया गया है. अगर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 5-इंच की HD (720x1280 पिक्सल) स्क्रीन, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4, ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 617 प्रोसेसर, 2GB RAM है. इनबिल्ट मेमोरी 16GB है जिसको बढ़ाया जा सकता है. एंड्रॉयड 6.0 मार्शमेलो आधारित फोन में 13-मेगापिक्सल का मुख्य कमरा है. फ्रंट कैमरा 5-मेगापिक्सल का है. स्मार्टफोन में पानी और धूल से बचाने वाला IPX5/IPX8 प्रमाणित प्रतिरोधक तकनीक है.

फोन में 4G LTE है जो LTE Cat. 6 सपोर्ट करता है. इसके अलावा इसमें ब्ल्यूटूथ, वाई-फाई, माइक्रो-USB कनेक्टिविटी है. बैटरी 2810mAh की है. अफसोस है कि इस फोन के भारत में लॉन्च से संबंधित कोई तारीख अब तक नहीं बताई गई है.

Photo: © Sharp.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.