10 मिनट में 1 लाख का लोन: फेसबुक की मदद से

RanuP शनिवार 30 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 104229 बजे

10 मिनट में 1 लाख का लोन: फेसबुक की मदद से

किसी काम के लिए तुरंत लोन चाहिए तो परेशान न हों. अब आपके फेसबुक अकाउंट को देख कर 1 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है.

(CCM) — जीवन में कोई भी परेशानी बता कर नहीं आती. ऐसे में यदि आप उससे लड़ने के लिए आर्थिक रूप से तैयार न हों, यह खबर आपके लिए है.

दरअसल एक मोबाइल ऐप है. मानो वर्ल्ड बैंक का छोटा वर्जन. यह आपको ऑनलाइन स्कैन करता है. सत्यापित करता है. और कुछ मिनटों में लोन दे देता है.

यह सच किया है फिनटेक की नई कंपनी अर्लीसैलरी ने. कंपनी इससे पहले पुणे में सक्रिय थी. अब दिल्ली में भी आ चुकी है. कंपनी के दावों के अनुसार तो वो मात्र 10 मिनट में ही 1 लाख रुपए तक का लोन प्रोसेस कर देते हैं. पर कुछ और मिनट भी लग सकते हैं! इस पूरे प्रोसेस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपका फेसबुक अकाउंट. चौंक गए?

यह ऐप आपके सोशल प्रेजेंस को देख कर आपको सत्यापित करता है. कंपनी को पैसे वापस भी तो वसूलने हैं! फेसबुक के बाद आपके बैंक अकाउंट की जानकारी, अकाउंट स्टेटमेंट एवं पैन कार्ड का डिटेल चेक करके मात्र कुछ मिनटों में पैसा प्रोसेस कर दिया जाता है. यानी घर बैठे-बैठे आपके अकाउंट में पैसे आ जाते हैं. इस ऐप की सहायता से 10 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक का इंस्टेंट लोन प्राप्त किया जा सकता है.

अर्लीसैलरी एेप से लोन लेने के लिए कुछ शर्तों का भी पालन करना जरूरी है. ट्विटर पर भले आप वेरीफाई ना हों पर इस पर सत्यापन जरूरी है. इसके लिए ऊपर बताये गए डॉक्यूमेंट के साथ-साथ सुपर-एक्टिव फेसबुक आईडी चाहिए.

दिल्ली में लॉन्च के समय अर्लीसैलरी के सह-संस्थापक अक्षय महरोत्रा ने बताया, "यह शहरी युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है. कोई छोटा बिजनेस शुरू करना हो या कोई और इमरजेंसी. यह ऐप अल्पकालिक लोन देता है. इसका सफल परीक्षण पुणे एवं बेंगलुरु में किया जा चुका है. पिछले पांच साल में 1.5 लाख से ज्यादा लोग इस पर भरोसा कर लोन ले चुके हैं."

पर अब बात करते हैं पैसा वापस करने की प्रक्रिया के बारे में. लोन इतनी आसानी से मिलता है उसको उतनी ही जल्दी वापस करना होता है. इसमें कोई 1 से 5 साल की किश्त नहीं बनती. इसमें लोन आपको 7 से 30 दिन के भीतर ही वापस करना होगा. कंपनी फिलहाल 7 प्रतिशत ब्याज दर वसूल कर रही है.

Photo: © Anton Watman - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.