दुनिया का सबसे सुरक्षित एंड्रॉयड फोन लॉन्च

RanuP गुरुवार 28 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 111734 बजे

दुनिया का सबसे सुरक्षित एंड्रॉयड फोन लॉन्च

गर्दिश के दिन देख रही ब्लैकबेरी ने एक ऐसा फोन लॉन्च किया है जिसको दुनिया का सबसे सुरक्षित एंड्रॉयड फोन बताया जा रहा है.

(CCM) — एक जमाने में जिस कंपनी के स्मार्टफोन अमरीका के राष्ट्रपति यूज करते थे वही कंपनी अब गर्दिश के दिनों से गुजर रही है. ऐसे में अब उसी कंपनी ने एक ऐसा फोन लॉन्च किया है जिसको दुनिया का सबसे सुरक्षित एंड्रॉयड फोन बताया जा रहा है. हम बात कर रहे है ब्लैकबेरी के DTEK50 फोन की.

दरअसल ब्लैकबेरी ने एंड्रॉयड मार्केट में पिछले साल ही कदम रख दिया था पर उस फोन को कोई विशेष प्रतिक्रिया नहीं मिली थी. अब इस साल कंपनी ने DTEK50 नाम के एक फोन को लॉन्च किया है. कंपनी के अनुसार यह दुनिया का सबसे सुरक्षित एंड्रॉयड स्मार्टफोन है. देखने में तो यह अल्काटेल के Idol 4S स्मार्टफोन जैसा दिख रहा है पर कंपनी के DTEK सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर इंस्टाल होने की वजह से यह फोन खास है.

यह सॉफ्टवेयर हमेशा एक्टिव रहता है एवं हैक करने की कोशिश की जाने पर तुरंत ही मालिक तो चेतावनी देता है. आपकी फोटो. फोनबुक, बैंकिंग जानकारी आदि सुरक्षित रखने के लिए यह ड्राइव इनक्रिप्शन तकनीक का प्रयोग करता है. यानी इस फोन को हैक करना मुमकिन नहीं है. इसमें पासवर्ड मैनेजर भी है. फोन खोन जाने पर भी इसको हैक करके इसके पासवर्ड, फोटो, वीडियो एवं अन्य जानकारी निकलना असंभव है. कंपनी के अनुसार, "कभी-कभी मालवेयर अटैक से आपके फोन का डाटा हैक हो जाता है. पर इस फोन में आपको किसी भी चीज से डरने की जरूरत नहीं है."

यह मिड-लेवल मार्केट के लिए बनाया गया है. ब्लैकबेरी DTEK50 की अमेरिका में कीमत $299 यानी लगभग 19,000 रुपये रखी गयी है. इसमें स्नैपड्रैगन 617 प्रोसेसर, 3 GB RAM, 16 GB स्टोरेज, 5.2-इंच की स्क्रीन, 13 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा है. कंपनी ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वो नए फोन में अपना BB10 ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं यूज करेंगे. और इनका पहला एंड्रॉयड फोन प्रिव ज्यादा कीमत होने की वजह से कुछ खास नहीं कर पाया था. कंपनी की पुरानी घोषणा के अनुसार वो इस साल एक और एंड्रॉयड
फोन भी लॉन्च करेंगे.

Photo: © BlackBerry.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.