फेसबुक पर देखें 360 डिग्री वीडियो

Swarnkanta शुक्रवार 25 सितम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 092357 बजे

फेसबुक पर देखें 360 डिग्री वीडियो

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने नया फीचर 360 डिग्री वीडियो लॉन्च किया है.

फेसबुक को फोटो और वीडियोज के लिए काफी पसंद किया जाता रहा है. उसने आने वाले दिनों में खुद को और बेहतर बनाने के लिए एक कदम और आगे जाकर अपने न्यूज फीड में 360 डिग्री वीडियो लाने की घोषणा कर दी है.

360 डिग्री वीडियो फेसबुक के वेब न्यूज फीड और भी आकर्षक व उपयोगी बनाएगा. फिलहाल इस वीडियो का आनंद केवल एंड्रॉयड और वेब पर ही लिया जा सकेगा. विंडोज फोन और आईओएस उपभोक्ताओं को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा.

फेसबुक के वीडियो इंजीनियर डायरेक्टर महेर साबा ने कहा, "फेसबुक चाहता है कि यूजर्स वैसी शख्सियतों और चीजों से कनेक्ट हो सकें जो उनके लिए मायने रखते हैं. पिछले कुछ सालों में हमने देखा है कि यूजर्स अपने न्यूज फीड में आने वाले 3डी वीडियो को ज्यादा पसंद करते हैं. फेसबुक पर वीडियो की लोकप्रियता की ये एक खास वजह है. हम आपके बताते हुए बेहद उत्साहित हैं कि अब आप इन वीडियो को एक कदम और आगे जाकर 360 डिग्री में भी देख सकते हैं. "

360 डिग्री पर वीडियो देखने का मतलब यह है कि अब आप न्यूज फीड के वीडियोज को किसी भी तरफ आसानी से घुमा के देख सकते हैं. इन वीडियोज की खासियत यह है कि कुछ खास कैमरों से क्रिएट किए जाते हैं जो एक ही समय पर एक सीन को 360 डिग्री से कैप्चर करते हैं.

इस वीडियो को रिकॉर्ड करने वाला कैमरा गोप्रो के नए Odyssey कैमरे की तरह होगा जिसमें "किसी दृश्य को एक ही समय 360 डिग्री के कोण से रिकॉर्ड करने वाला स्पेशल सेट कैमरे की तरह होगा."

इसके लिए फीचर में एक नेविगेशन बटन जोड़ा गया है जिसके जरिए आप वीडियो का एंगल बदल सकेंगे.

फेसबुक का यह फीचर सफारी और इंटरनेट एक्सप्लोलर ब्राउजर को भी सपोर्ट नहीं करता है.
Photo: © Facebook.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)