भारत में iPhone की बिक्री 51% बढ़ी

RanuP गुरुवार 28 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 103947 बजे

भारत में iPhone की बिक्री 51% बढ़ी

एक तरफ जहां दुनिया में एप्पल के iPhone कम बिक रहे हैं वहीं भारत में इनकी बिक्री 50 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ चुकी है.

(CCM) — दुनिया में एक तरफ जहां लोग एप्पल के iPhone को कम पसंद कर रहे हैं वहीं भारत इस फोन का प्रयोग करने वालों की संख्या बढती जा रही है. हाल ही में जारी हुए आंकड़ों के अनुसार भारत में iPhone की बिक्री में 51 प्रतिशत का मुनाफा हुआ है.

इसी खबर के बारे में मीडिया से बात करते हुए एप्पल के सीईओ टिम कुक ने घोषणा कर दी है कि उनकी कंपनी अब बहुत जल्द भारत में रिटेल स्टोर खोलने वाली है. इससे भारतीय मार्केट में iPhone की बिक्री समय से एवं हों सकता है और किफ़ायत तरीके से हो सके. पर दुनिया के अन्य देशों से एप्पल को निराशा ही हाथ लग रही है. इस स्मार्टफोन सीरीज की बिक्री में गिरावट इस तिमाही में भी जारी है. इस बार कंपनी की आय में 27 प्रतिशत की गिरावट आई है और यह 7.8 अरब डॉलर रह गया है. अगर मुनाफे की तुलना करें तो पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी ने 4.75 करोड़ फोन बेचे थे वही इस साल यह संख्या गिरकर 4.04 करोड़ ही रह गयी है.

भारत के परिणामों के बारे में बताते हुए कुक ने बाते कि, पिछली तीन तिमाहियों में iPhone की बिक्री 51 फीसदी बढ़ी है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक खबर के अनुसार कुक ने कहा है कि, "भारत दुनिया में एप्पल के सबसे तेजी से बढती मार्केट में से एक है. वहां पिछली तीन तिमाहियों में साल-दर-साल iPhone की बिक्री अब लगभग 51 फीसदी बढ़ चुकी है. एप्पल अब भारत में रिटेल स्टोर खोलने जा रहा है. हम इस देश में अपने लिए काफी संभावनाएं देख रहे हैं.” कुछ दिनों पहले रिलीज हुई मोर्गन स्टेनले की रिपोर्ट में बताया गया था कि एशियाई देश भारत 2017 तक स्मार्टफोन की बिक्री के लिहाज से अमरीका भी पीछे छोड़ देगा एवं दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बनकर उभरेगा.

ग्लोबल मार्केट फार्म गार्टनर ने रिसर्चर ने एक भारतीय एजेंसी से कहा है कि, "मुख्य कारोबार में भारत की महत्वता को देखते हुए एप्पल अब यहां आने की योजना को हकीकत में बदल रहा है. खुद के स्टोर होने से वह ग्राहकों को और अच्छा अनुभव एवं सर्विस दे पाएगा."

Photo: © Vividrange - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.