शाओमी ने लॉन्च किया मैकबुक जैसा लैपटॉप

RanuP गुरुवार 28 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 011824 बजे

शाओमी ने लॉन्च किया मैकबुक जैसा लैपटॉप

चीन का एप्पल कहा जाने वाली शाओमी ने मैकबुक एयर जैसा दिखने वाला लैपटॉप नोटबुक एयर लॉन्च कर दिया है.

(CCM) — चीनी कंपनी शाओमी ने एक बार फिर से एप्पल के एक प्रोडक्ट जैसे दिखनी वाली डिवाइस लॉन्च कर दी है. इस बार चीन की कंपनी ने मैकबुक एयर जैसा दिखने वाला लैपटॉप लॉन्च कर दिया है. शाओमी की यह पहली लैपटॉप सीरीज है.

बीजिंग में हुए एक इवेंट कंपनी ने अपनी रेड्मी सीरीज का अगला फ्लैगशिप स्मार्टफोन रेड्मी प्रो एवं लैपटॉप सीरीज नोटबुक एयर लॉन्च किया. कंपनी के अनुसार उनका Mi नोटबुक एयर मार्केट में उपलब्ध किसी भी लैपटॉप से ज्यादा पतला है. इस सीरीज में दो लैपटॉप लॉन्च किए गए हैं. दोनों की ही स्क्रीन हाई-डेफिनेशन है. फुल-मेटल बॉडी है. एज-टू-एज डिस्प्ले है. यानी स्क्रीन का कोई भी हिस्सा बर्बाद नहीं किया गया है. बेसिक वर्जन कि स्क्रीन 12.5-इंच एवं वजन 1.07 किलोग्राम है. यह वजन एप्पल मैकबुक एयर से कुछ सौ ग्राम ज्यादा है. यह डिवाइस विंडोज पर चलती है और इसमें Intel M3 प्रोसेसर है. 4 GB RAM एवं 128 GB की सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) है. इस वर्जन की कीमत 3,499 युआन यानी लगभग 35,000 रूपए है. एक बार चार्ज करने पर यह लगभग 11.5 घंटे चलेगा.

वही अपर वर्जन 13.3-इंच की स्क्रीन, Intel i5 कोर प्रोसेसर एवं Nvidia ग्राफिक कार्ड है. इसमें 8 GB RAM एवं 256 GB SSD मेमोरी है. अच्छी बात है कि मात्र कुछ मिनट में 50 प्रतिशत बैटरी चार्ज करने वाला टाइप-C USB चार्जिंग तकनीक भी इसी लैपटॉप में लगाई गई है. इस वर्जन की कीमत 3,999 युआन यानी लगभग 42,000 हजार के करीब है. यह दोनों ही लैपटॉप चीन में अगले महीने की 3 तारीख से उपलब्ध होंगे. फिलहाल यह गोल्डन एवं सिल्वर रंग में उपलब्ध रहेंगे. पर भारत के लिए दुःख की बात यह है कि अभी तक इसको नई दिल्ली में लॉन्च करने की कोई जानकारी नहीं दी गई है. यह भी संभव है कि भारत आते-आते यह लैपटॉप थोड़ा महंगा भी हो जाए. पर को भी हो, कम कीमत में एप्पल के मैकबुक जैसा दिखने वाला लैपटॉप खरीदना तो संभव हो ही जाएगा.

एप्पल में सितम्बर के महीने में अपना मैकबुक एयर का अगला वेरियंट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. मौजूदा ट्रेंड से यह बात तो साफ है कि हर को पतले से पतला लैपटॉप बनाकर मार्केट में बादशाहत बनाना चाहता है. अभी कुछ महीनों पहले ही एचपी ने Spectre नाम का लैपटॉप लॉन्च किया जो मात्र 0.41-इंच मोटा है.

Photo: © Xiaomi.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.