याहू 33,500 करोड़ रुपये में बिकी

RanuP सोमवार 25 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 125254 बजे

याहू 33,500 करोड़ रुपये में बिकी

दुनिया की सबसे फेमस टेक कंपनियों में एक याहू ने अपना कोर बिजनेस बेच दिया है.

(CCM) — याहू के चैट रूम, और वो लंबी-लंबी बातें किसको याद नहीं होंगी! पर शायद आपको जानकार हैरानी होगी कि दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल टेक कंपनियों में से एक याहू अब एक बड़ी कीमत में बिक रही है और यह डील अब पूरी हो चुकी है.

अमेरिका की ही दूसरी कंपनी वीरोजन कम्युनिकेशंस याहू को करीब 33,500 करोड़ रुपए में खरीद लिया है. वीरोजन याहू के कोर बिजनेस पर अपना कब्ज़ा कर लेगी. याहू दुनिया के सबसे पॉपुलर सर्च एवं चैट इंजन में एक रह चुका है. पर पिछले एक दशक में उसको पहले गूगल के ऑरकुट, स्वयं गूगल एवं फेसबुक से अच्छी खासी टक्कर मिली है. आलम यह रहा कि धीरे याहू की मेल, चैट एवं सर्च सर्विस की यूजर संख्या कम होती जा रही है.

खबरों के अनुसार फेसबुक, गूगल एवं अन्य नए वेंचर की बादशाहत की वजह से याहू को काफी नुक्सान झेलना पड़ा और कंपनी का मुनाफा बहुत तेजी से नीचे आ गया.

इस डील में एक कैच भी है. वेरीजोन भले ही याहू का कोर बिजनेस खरीद रहा है पर इस डील में वो सर्विस नहीं कवर हैं जिनका पेटेंट याहू ने करा रखा है. वही याहू की सभी रि‍यल एस्‍टेट एसेट्स को इस डील में जोड़ा गया है. खबरों के मुताबिक याहू की नॉन-कोर यानी इंटि‍लेक्‍चुअल प्रॉपर्टी को अलग तरह से बेचा जाएगा. पर फिलहाल इस पर वेरीजोन की तरफ से अधिकारिक बयान जारी कर दिया गया है. याहू का मार्केट कैप की वेल्यु 3741 करोड़ डॉलर एवं कोर बिजनेस की कीमत करीब 24700 करोड़ रुपए है. वहीं इसको खरीद रही वेरीजोन की मार्केट वेल्यु 23 हजार करोड़ डॉलर की है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.