गोरिल्ला ग्लास: 5 फिट से गिरने पर स्क्रीन नहीं टूटेगी

RanuP शुक्रवार 22 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 014208 बजे

गोरिल्ला ग्लास: 5 फिट से गिरने पर स्क्रीन नहीं टूटेगी

गोरिल्ला ग्लास बनाने वाली कंपनी कॉर्निंग ने अब ऐसा ग्लास बनाया है जो लगभग 5 फिट की ऊँचाई से गिरने पर भी नहीं टूटेगा.

(CCM) — मोबाइल के लिए स्क्रीन प्रोटेक्टर बनाने वाली कंपनी कॉर्निंग अब ऐसा ग्लास बनाया है जो 1.60 मीटर की ऊँचाई यानी लगभग 5 फिट से गिरने पर भी नहीं टूटेगा. यह मार्केट में गोरिल्ला ग्लास 5 नाम उपलब्ध होगा और सभी फ्लैगशिप डिवाइस में फिट होगा.

कंपनी के अनुसार इस ग्लास को लगभग सभी पारिस्थित मे टेस्ट करके सफल पता गया है. इस साल के अंत तक यह मोबाईल डिवाइस मे लग कर आने लगेगा. कंपनी के अनुसार उनका स्क्रीन ग्लास दुनिया के सबसे ज्यादा स्मार्टफोन में लगकर आता है. 4500 करोड़ फोन में यह इस कंपनी का ग्लास लगाया जा चुका है. दुनिया के 40 बड़े ब्रांड अपनी 1,800 डिवाइस में इस ग्लास का प्रयोग कर रहे हैं. खास बात यह है कि ग्लास 5 इसके पिछले वेरियंट ग्लास 4 के लगभग दो साल बाद लॉन्च किया जा रहा है.

निर्माता ने लॉन्च के वक्त यह भी बताया कि इसको बानाते समय इस बात का ध्यान रखा गया कि लोगों को स्क्रीन के टूटने की समस्या से निपटा जा सके. इस बात का ध्यान भी रखा गया है कि स्क्रीन पर टच, स्वाइप आदि को और भी सहज बनाया जा सके. एक रिसर्च के अनुसार लगभग 85 स्मार्टफोन यूजर अपना फोन साल में कम से कम एक बार जरुर गिराते हैं. वहीं 55 यूजर कम से कम तीन बार गिराते हैं. वही 60 फीसदी जनता अपने कंधे से लेकर कमर के बीच की ऊँचाई से फोन गिराते हैं. यह रिसर्च भारत समेत दुनिया के 11 देशों में की गई थी.

कंपनी ने इसी रिसर्च पर काम करते हुए ग्लास 5 को बनाया है को 1.5 मीटर से भी ज्यदा ऊँचाई से गिरने पर भी स्क्रीन को बचा लेता है.

Photo: © Corning.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.