दुनिया की शीर्ष पाइरेसी साइट का मालिक गिरफ्तार

RanuP शुक्रवार 22 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 011107 बजे

दुनिया की शीर्ष पाइरेसी साइट का मालिक गिरफ्तार

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन पाइरेसी साइट किकऐस टॉरेंट अब शायद बंद हो जाएगी.

(CCM) — यूक्रेन के रहने वाले एक अर्तेम वौलिन को दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन पाइरेसी साइट किकऐस टॉरेंट चलाने के लिए गिरफ्तार कर लिया गया है. वौलिन पर 1 बिलियन डॉलर यानी लगभग 6,724 करोड़ की अवैध फिल्म, म्यूजिक, एवं अन्य कंटेंट को लीक करने का आरोप है.

अमेरिका के न्याय विभाग ने वौलिन के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. वौलिन की गिरफ्तारी पोलैंड में हुई. वौलिन को अब अमेरिका लाया जाएगा. वौलिन का किकऐस टॉरेंट की मालिक बताया जा रहा है. किकऐस टॉरेंट को KAT नाम से भी जाना जरता है और दुनिया शीर्ष 15 वेबसाइटों में शामिल है. अधिकारिक केस के अनुसार यह वेबसाईट के माध्यम से ऐसा कोई भी कंटेंट पाया जा सकता था जो कॉपीराइट प्रोटेक्टेड था.

अमेरिका का न्याय विभाग के अनुसार KAT वेबसाईट जो फिल्म, वीडियो गेम, टीवी प्रोग्राम, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ी फाइलें फ्री में उपलब्ध कराती है, दुनिया की 69 वीं सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली साइट है. सरकारी बयान के अनुसार, "वौलिन पर आज की सबसे ज्यादा प्रचलित अवैध कंटेंट उपलब्ध कराने वाली साइट चलाने का आरोप है."

खबरों के अनुसार वौलिन को गिरफ्तार करने में एप्पल की बहुत बड़ी भूमिका रही है. एप्पल ने वौलिन के iCloud अकाउंट के माध्यम से उसकी लोकेशन ट्रेस की.

केस के अनुसार KAT दुनिया की 28 भाषाओं में ऑपरेट करती है जो ऐड के माध्यम से कमाई करती है. वेबसाइट की वेल्यू $54 मिलियन यानी 363 करोड़ रुपये है. साइट एडवरटाईजिंग रेवेन्यू 12.5 मिलियन डॉलर से 22.3 मिलियन डॉलर के बीच होगा. KAT की साइट ब्रिटेन, आयरलैंड, इटली, डेनमार्क, बेल्जियम एवं मलेशिया में बैन होने की वजह से कई बार डोमेन भी बदला गया.

Photo: © Kickass torrent.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.