अब ट्विटर वेरिफाइड टिक से आम बनेंगे खास

RanuP गुरुवार 21 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 125157 बजे

अब ट्विटर वेरिफाइड टिक से आम बनेंगे खास

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अब आम यूजर भी वेरीफाइड मार्क के लिए एप्लाई कर सकते हैं.

(CCM) — सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर नीले रंग का वेरिफाइड मार्क उन्ही प्रोफाइल पर होता जो बड़े सेलिब्रिटी होते हैं या किसी बड़े संगठन से जुड़े होते हैं. पर अब आम यूजर भी अपनी प्रोफाइल पर सेलिब्रिटी स्टेटस वाला वेरीफाईड टिक मार्क पा सकते हैं.

इस नई घोषणा के बाद कोई भी अपनी पूरी पहचान अपडेट करके वेरीफाईड मार्क पा सकते हैं. यही नहीं, इसके अलावा वो संस्थान जिनको अभी तक वेरीफाईड टिक नहीं मिला है, वो भी इसके लिए एप्लाई कर सकते हैं. इस नई घोषणा से पहले ट्विटर यूजर एवं संस्था को स्वयं मेल करके उनकी जानकारी लेता था एवं स्वयं ही वेरीफाईड मार्क की प्रक्रिया पूरी करता था. पर अब यूजर सीधे कुछ जानकारी देकर अपना अकाउंट वेरीफाई करा सकते हैं. इसके लिए यूजर को ट्विटर अकाउंट पर दी गई सारी जानकारी के अलावा दो ऐसे वेबसाईट का लिंक भी शेयर करना पड़ेगा जिससे उनकी पहचान पुख्ता हो सके. यूजर को 500 कैरेक्टर में यह भ बताना होगा कि उन्हें वेरीफाईड टिक मार्क की जरुरत क्यूं हो.

कंपनी के एक ब्लॉग में लिखा है कि, वो सभी ऐसे अकाउंट को वेरीफाई करेगी जो पब्लिक फिगर, संस्थान, टीवी, फिल्म, सरकार, राजनीति, पत्रकारिता, मीडिया, स्पोर्ट्स, बिजनेस के क्षेत्र से जुड़े लोगों द्वारा चलाया जा रहा है. अपना अकाउंट वेरीफाई कराने के लिए कंपनी ने एक पेज बनाया है. सारी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना होगा. हो सकता है ट्विटर कुछ यूजर से उनके किसी सरकारी आईडी की स्कैन की गई कॉपी भी अपलोड करने की मांग करे ताकि उस यूजर की पहचान सुनिक्षित की जा सके. फॉर्म सबमिट होने के बाद ट्विटर मेल के माध्यम से अपडेट देगा, रिजेक्ट होने पर यूजर एक महीने बाद फिर से कोशिश कर सकते हैं.

Photo: © Twin Design - shutterstock.com.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.