मोदी का नाम 'टॉप 10 क्रिमिनल' में: गूगल पर मुकदमा

RanuP बुधवार 20 जुलाई, 2016 को अपराह्न 022001 बजे

मोदी का नाम 'टॉप 10 क्रिमिनल' में: गूगल पर मुकदमा

गूगल इन दिनों एक बड़े बवाल में फंसता नजर आ रहा. गूगल दुनिया के 10 शीर्ष अपराधियों का नाम सर्च करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फोटो दिखा रहा है.

(CCM) — दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल पर भारत में एक पुलिस केस किया गया है. कारण बहुत संगीन है. सर्च इंजन पर दुनिया के टॉप 10 क्रिमिनल्स सर्च करने पर आपको परिणाम में सबसे ऊपर के कुछ चेहरों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर दिखती है.

पर बड़ी बात यह है कि ये पूरा मामला एक साल पुराना है. जून 2015 का. जब पहली बार सोशल मीडिया पर बवाल मचा था. एक वकील ने कोर्ट केस भी किया था. पर उसकी याचिका खारिज कर दी गई थी. बाद में मामला ठंडा पड़ गया. लोग भूल गए.

ठंडे बस्ते से यह केस अब इसलिए बाहर आया क्योंकि इलाहाबाद की कोर्ट ने इसी मामले में गूगल के सीईओ एवं इंडिया हेड को नोटिस भेज दिया है. कोर्ट ने कंपनी के अधिकारियों के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज करने का आदेश दिया है. गूगल को इस केस में 31 अगस्त से पहले जवाब देना होगा.

यह पूरा मामला पिछले साल का है. तब कंपनी ने अपने सर्च रिजल्ट के लिए माफ़ी मांग ली थी. बात खत्म भी हो गई थी. पर मसला फिर अटक गया. क्योंकि आज भी सर्च करने पर गूगल वही परिणाम दिखा रहा है. कंपनी ने एक साल में उस गलती से कोई सीख नहीं ली.

इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील एवं भाजपा नेता सुशील मिश्र ने सुनवाई के लिए अर्जी दी थी. इसमें गूगल द्वारा ऐसा सर्च परिणाम दिखाने के लिए उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाये जाने की मांग की गई थी.

Photo: © Evan Lorne - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.