विंडोज ऐप अब एंड्रॉयड, क्रोमबुक पर चलेंगे

RanuP मंगलवार 19 जुलाई, 2016 को अपराह्न 093134 बजे

विंडोज ऐप अब एंड्रॉयड, क्रोमबुक पर चलेंगे

एक कंपनी ने ऐसा सिस्टम बना दिया है जिसके माध्यम से क्रोमबुक एवं एंड्रॉयड पर विंडोज ऐप चलाए जै सकेंगे.

यह करिश्माकोड वेवर्स नाम की कंपनी ने कर दिखाया है. बहुत जल्द अब विंडोज ऐप को एंड्रॉयड एवं क्रोमबुक्स पर आसानी से चलाया जा सकेगा. इस मॉड्यूल का नाम है क्रॉसओवर. यह मैक एवं लिनक्स पर चलने वाले सिस्टम पर विंडोज ऐप चलाएगा.

क्रॉसओवर की सहायता से एप्पल एवं लिनक्स सिस्टम पर विंडोज ऐप इंस्टॉल करने एवं चलाने के लिए आपको डुअल-बूट एवं वर्चुअल मशीन की जरूरत नहीं है. य़ह मॉड्यूल एक ओपन सोर्स वाइन प्रोजेक्ट पर आधारित है एवं मैक और लिनक्स पर बतौर लाइसेंस प्रोडक्ट उपलब्ध है. अब टीम एंड्रॉयड वर्जन पर काम कर रही है. क्योंकि क्रोमबुक्स एंड्रॉयड को सपोर्ट करता है इसीलिए डेवेलपर सीधे एंड्रॉयड सपोर्ट के साथ ही विंडोज ऐप को क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम पर चला सकेंगे.

कंपनी ने एक वीडियो लॉन्च किया है जिसमें क्रोमबुक सिस्टम पर लिम्बो गेम प्ले करके दिखाया जा रहा है. पर इसमें भी एक पेंच है. केवल इंटेल-आधारित क्रोमबुक्स एवं एंड्रॉयड डिवाइस पर चलने वाली डिवाइस को ही यह फायदा मिलेगा.

इससे पहले गूगल ने भी क्रोमबुक डिवाइस को एंड्रॉयड ऐप सपोर्ट देने का ऐलान किया था. इसके बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि क्रोमबुक का दायरा और ज्यादा बढ़ेगा. कंपनी ने उन डिवाइस की भी लिस्ट जारी की है जिसमें एंड्रॉयड सपोर्ट पाने वाले सिस्टम की जानकारी दी गई है. इसके अनुसार एसर क्रोमबुक R11, गूगल का 2015 क्रोमबुक पिक्सल एवं आसुस क्रोमबुक फ्लिप को सबसे पहले एंड्रॉयड सपोर्ट दिया जाएगा. गूगल के अनुसार इन सभी डिवाइस को इसी साल सितम्बर से एंड्रॉयड ऐप का सपोर्ट मिल जाएगा.

Photo: © Google.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.