व्हाट्सऐप पर नया फॉंंट लॉन्च

RanuP मंगलवार 19 जुलाई, 2016 को अपराह्न 064557 बजे

व्हाट्सऐप पर नया फॉंंट लॉन्च

फॉंंट फॉर्मेट के कई सारे ऑप्शन के बाद अब इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने एक नया फॉंंट स्टाइल लॉन्च किया है.

(CCM) — इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने पिछले एक साल में कई बदलाव किए हैं. इनमें इनक्रिप्शन सर्विस, फॉण्ट स्टाइल जैसे बोल्ड, आइटैलिक्स, अंडरलाइन आदि शामिल हैं. पहले ये सभी फीचर सीधे जनता के लिए उपलब्ध नहीं रहे हैं.

अर्थात व्हाट्सऐप ने इन सभी फीचर को रोल ऑउट करने के बाद यूजर को न तो कोई न्यूजलेटर भेज कर इसकी जानकारी दी और न ही अपडेट में नोटिफिकेशन जारी किया. पर ये सारे फीचर बस कुछ विशेष ट्रिक्स के साथ यूज किए जा सकते हैं. व्हाट्सऐप ने जब से ऑफिशियल बीटा टेस्टिंग वर्जन लॉन्च किया है तब से हर कुछ समय पर नये-नये अपडेट आते रहते हैं.

अब इसी कड़ी में अगली पेशकश है 'FixedSys फॉंंट. खास बात यह है कि यह फॉंंट बहुत पहले से ही व्हाट्सऐप की कोडिंग में छिपे हुए थे पर अब पहली बार बाहर ये दिखने शुरू हुए हैं. खबरों के अनुसार इसमें GIF सपोर्ट, वीडियो कॉलिंग जैसे फीचर भी बहुत जल्द जोड़ दिए जाएंगे. और फीचर के सफलता पूर्वक टेस्ट हो जाने पर ही आम लोगों को जानकारी दी जाएगी.

नये बदलाव के बाद अब व्हाट्सऐप पर 15 तरह के फॉर्मेटिंग ऑप्शन मौजूद हैं. इसकी सहायता से यूजर अब लंबे पैराग्राफ को और स्पष्टता के साथ लिख सकते है. बोल्ड, स्ट्राइकथ्रू आदि के माध्यम से संवाद को और बेहतर बनाया जा सकता है. नीचे दिए गए कीबोर्ड बटन की सहायता से आप शब्दों की फॉर्मेटिंग कर सकते हैं:

बोल्ड= *
इटैलिक्स= _
स्ट्राइकथ्रू= ~
नया फॉंंट=“`

अभी कुछ दिन पहले ही व्हाट्सऐप ने ब्लैकबेरी, विंडोज के एक वर्जन एवं नोकिया के सिम्बियन के सर्विस बंद करने का ऐलान किया है.

Photo: © endermasali - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.