अमरीकी गेम में 'हिंदू देवी कैरेक्टर' पर बवाल

RanuP सोमवार 18 जुलाई, 2016 को अपराह्न 071123 बजे

अमरीकी गेम में 'हिंदू देवी कैरेक्टर' पर बवाल

ब्लिजार्ड इंटरनेशनल नाम की एक कंपनी के नए गेम में हिंदू देवताओं को गलत तरीके से दिखाने का आरोप लग रहा है.

(CCM) — अमरीका में इन दिनों एक गेम काफी लोकप्रिय हो रहा है. ब्लिजार्ड इंटरनेशनल के इस शूटिंग गेम का नाम है ओवरवाच और इसमें हिंदू देवताओं को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का आरोप लगाया जा रहा है.

भारतीय मूल के अमरीकी राजन जेड ने इस बात को उठाते हुए ब्लिजार्ड इंटरनेशनल को शिकायत की है इस गेम से हिंदू देवियों की स्किन हटा दी जानी चाहिए. इस गेम का विरोध करते हुए राजन जेड ने ब्लिजार्ड इंटरनेशनल के सीईओ माइकल मोर्हाइम से कहा है कि इस गेम में हिंदू देवियों को दिखाने का तरीका स्तरहीन है. गेम को इस तरह बनाया गया है कि प्लेयर इस कैरेक्टर कि मूवमेंट को कंट्रोल कर सकता है.

ओवरवाच एक मल्टीप्लेयर शूटिंग गेम है जिसे इसी साल मई में लॉन्च किया गया था. यह Xbox वन, प्लेस्टेशन 4 एवं कंप्यूटर पर चलता है. इस गेम का कैरेक्टर एवं पृष्ठभूमि दुनिया के लगभग सभी कल्चर से प्रभावित होकर बनाया गया है.

जेड के अनुसार देवी की जगह मंदिर में होती है जहां उनकी पूजा की जाती है एवं "वीडियो गेम में उनके कैरेक्टर को वर्चुअल लड़ाई में उतरना सही नहीं है." फिलहाल इस पूरे मुद्दे पर ब्लिजार्ड ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

जेड यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदू के प्रेसीडेंट हैं. उनकी वेबसाइट के अनुसार वह अमरीका एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई सारे धार्मिक संगठनों में उच्च पद पर आसीन हैं. इससे पहले वो एक जर्मन कंपनी को मेल करके एक भगवान की तस्वीर को अंडरवेयर ब्रांड से हटवा चुके हैं.

Photo: © Overwatch.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.