रिलायंस जियो देगा 80 रुपये में 1GB डाटा

RanuP शुक्रवार 15 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 011425 बजे

रिलायंस जियो देगा 80 रुपये में 1GB डाटा

रिलायसं जियो बहुत ही जल्द अपने 4G नेटवर्क और उसके बहुत ही कम दाम वाले प्लान के साथ मोबाइल की दुनिया बदलने वाला है.

(CCM) — मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो आने से पहले ही काफी चर्चा में है. टेलीकॉम सर्विस की लॉन्च डेट, फिर लॉन्च करने का तरीका और अब उसका डाटा प्लान ने इंटरनेट पर खूब वाह-वाही बटोरी है. इस सेवा में लोगों को मात्र 80 रुपये में ही 1GB डाटा दिया जाएगा.

खबरों के अनुसार रिलायंस जियो अपना पहला प्लान अगले महीना स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के आस पास लॉन्च करने वाली है. इस प्लान का नाम होगा फ्रीडम प्लान. इस प्लान के अनुसार डाटा चार्ज अन्य कंपनियों के 3G प्लान से 25 फीसदी तक कम होगा. इस प्लान की सबसे खास बात यह होगी इसमें फ्री कॉलिंग सर्विस होगी. यानी कॉल करने का कोई पैसा नहीं लगेगा. रिपोर्ट के अनुसार भारत में आज तक किसी भी कंपनी ने ऐसी सर्विस और और ऐसा कोई प्लान लॉन्च नहीं किया है. इस सर्विस के तहत जियो 1जीबी डाटा मात्र 80 रुपये में देगा.

फिलहाल मार्केट में अन्य सभी टेलीकॉम कंपनियां 1GB डाटा के लिए 100-120 रुपये तक वसूल रही हैं. वोडाफोन अपने 1GB डाटा के लिए 250 से 300 रुपये तक वसूलता है. पर यह निश्चित है कि जियो के इस शानदार प्लान के बाद सभी नामी कंपनियों को अपना टैरिफ कम करना होगा. खास बात यह है कि इस प्रतिस्पर्धा का सीधा फायदा उपभोक्ताओं को ही मिलेगा.

पर कंपनी ने इस प्लान के साथ कुछ शर्तें भी रखी हैं. जैसे कि अगर आपको अभी जियो यूज करना है तो रिलायंस के कर्मचारियों के रेफरल से ही काम हो पाएगा. बिना किसी डायरेक्ट रेफरल के आपकी सिम कार्ड नहीं मिल पाएगा. फिलहाल तो एक कर्मचारी 10 लोगों को जियो सिम दे सकता है. एक बार रेफरल मिलने के बाद 200 रुपये देकर आप सिम कर ले सकते हैं.

रिलायंस ने अपने सिम कार्ड को सबसे अच्छी सुविधा देने के लीए LYF नाम की स्मार्टफोन सीरीज भी लॉन्च की है. फिलहाल मार्केट में सबसे सस्ता LYF 4F स्मार्टफोन तो 2,999 में रुपए में, वहीं सबसे महंगा फोन 19,499 रुपए में उपलब्ध है. LYF स्मार्टफोन ऑनलाइन के साथ रिटेल मार्केट में भी उपलब्ध है.

Photo: © Reliance Jio
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.