गूगल बनाएगा होटल, फ्लाइट सर्च आसान

RanuP गुरुवार 14 जुलाई, 2016 को अपराह्न 081831 बजे

गूगल बनाएगा होटल, फ्लाइट सर्च आसान

गूगल एक बेहतर सर्च मॉड्यूल लेकर आया है जिसकी सहायता से होटल और फ्लाइट बुक करना बहुत ही आसान बन गया है.

(CCM) — दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अब लोगों को घूमने-फिरने का एक और बहाना दे दिया है. कंपनी ने फ्लाइट और होटल की सर्च को आसान बनाने के लिए नया मोड्यूल लॉन्च कर दिया है. अब गूगल पर सीधे होटल एवं फ्लाइट सर्च की जा सकती है.

अमेरिका में हुए एक कार्यक्रम में कंपनी ने इस नये सर्च फीचर के बारे में जानकारी दी. दरअसल अब सीधे गूगल पर ही आप अपनी पसंद आदि लिख कर होटल सर्च कर सकते हैं. जैसे "free WiFi and sea-facing hotels in Gokarna" लिखने पर सर्च परिणाम में गोकर्ण के उन्ही होटलों की जानकारी दी जाएगी जिसमें समुंद्र के किनारे रुम एवं फ्री वाई-फाई हों. यानी अब किसी अन्य ट्रैवेल एग्रीगेटर में जाने की जरूरत नहीं है.

यही नहीं, इसमें और कई सारे फिल्टर हैं. जैसे होटल रूम की कीमत कितनी हो. क्या होटल पालतू पशु ले जाने लायक है? या क्या वह होटल बच्चों के लिहाज से अच्छा है? होटल को आप रेटिंग के अनुसार भी सर्च कर सकते हैं. यही नहीं, इसी प्रकार आप सबसे सस्ती फ्लाइट भी सर्च कर सकते हैं. और अगर फ्लाइट की कीमत कम-ज्यादा होती है तब भी आपको गूगल कार्ड या मेल के माध्यम से जानकारी मिलती रहेगी.

इसके अलावा यदि किसी भी वेबसाइट पर कोई होटल उसके आम दिनों की कीमत से कम दाम में उपलब्ध है तो यह सर्च रिजल्ट में यह सबसे ऊपर दिखेगा. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, "हमारे एल्गोरिदम ऐसी सभी डील को इंटरनेट पर सर्च करके यूजर के सामने पेश करेगा. हमने पाया कि जिन होटल में डील वाला प्राइस था उसको दोगुनी बुकिंग मिली."

यह फीचर उन सभी देशों में धीमे-धीमे उपलब्ध कराये जाएंगे जहां गुगल फ्लाइट उपलब्ध है. अगले कुछ सप्ताह में आप अपनी ट्रैवेल की प्लानिंग गूगल के साथ कर सकते हैं.

Photo: © rvisoft - 123RF.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.