इन मोबाइल पर 31 दिसंबर से नहीं चलेगा व्हाट्सऐप

RanuP बुधवार 13 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 103424 बजे

इन मोबाइल पर 31 दिसंबर से नहीं चलेगा व्हाट्सऐप

सिम्बियन मोबाइल प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सऐप इस साल 31 दिसंबर के बाद से उपलब्ध नहीं होगा.

(CCM) — इंस्टेंट मैसेंजर व्हाट्सऐप कुछ पुरानी तकनीक पर चलने वालेप्लेटफॉर्म से गायब हो जाएगा. इनमे से सिम्बियन मोबाइल प्लेटफॉर्म भी शामिल है. कंपनी ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस साल 31 दिसंबर से उनका इंस्टेंट मैसेंजर सिम्बियन पर चलने वाली डिवाइस में चलना बंद हो जाएगा.

दरअसल साल की शुरुआत में ही व्हाट्सऐप ने यह घोषणा कर दी थी कि पुरानी तकनीक पर चलने वाली डिवाइस को सपोर्ट नहीं करेगा. कयास लगाए जा रहे थे कि इनमे सिम्बियन भी शामिल हो सकता है. फेसबुक द्वारा अधिग्रहीत कंपनी अब साफ कर दिया है इस लिस्ट में नोकिया का सिम्बियन भी है. दुनिया भर के सिम्बियन यूजर के मोबाइल में अब एक नोटिफिकेशन दिखना शुरू हों गया है जिसमे उनको यह जानकारी भी दी जा रही है. अंग्रेजी भाषा में भेजे जा रहे इस मैसेज का कंटेंट है: "Unfortunately, you won't be able to use WhatsApp after 31/12/2016 because WhatsApp will no longer support your phone." (खेद के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि आप 31/12/2016 व्हाट्सऐप यूज नहीं कर पाएंगे क्यूंकि इंस्टेंट मैसेंजर आपके फोन को सपोर्ट नहीं करेगा.) यानी सिम्बियन यूजर को व्हाट्सऐप का इस्तेमाल जा रखने के लिए एंड्रॉयड, विंडोज या iPhone पर अपग्रेड करना ही होगा.

सिम्बियन के साथ व्हाट्सऐप अगले साल से ब्लैकबेरी, एंड्रॉयड 2.2, एवं विंडोज 7.1 पर चलने वाले फोन एवं टैब में भी उपलब्ध नहीं होगा. दरअसल इंस्टेंट मैसेंजर में कई सारे नए बदलाव किए जा रहे हैं. पर पुरानी तकनीक की वजह से इन डिवाइस पर वह बदलाव वाले अपडेट दे पाना मुमकिन नहीं हो पा रहा था. जब व्हाट्सऐप 2009 में लॉन्च हुआ था दुनिया में मात्र 25 प्रतिशत लोग ही एंड्रॉयड एवं iOS चलने वाली डिवाइस यूज करते थे. एवं बाकी दुनिया ब्लैकबेरी एवं सिम्बियन. आज मामला पलट गया है.

हालांकि घोषणा के कुछ समय बाद ही ब्लैकबेरी ने भी एक बयान जारी करके बोला था कि वो व्हाट्सऐप के इस निर्णय से बहुत हताश एवं दुखी हैं.
Photo: © dennizn - shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.