यूट्यूब के माध्यम हैकर कर रहे हैं गन्दा काम

RanuP बुधवार 13 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 013921 बजे

यूट्यूब के माध्यम हैकर कर रहे हैं गन्दा काम

हैकर आपके कंप्यूटर एवं मोबाइल से डाटा एवं जानकारियां चुराने के लिए यूट्यूब वीडियो का सहारा ले रहे हैं.

(CCM) — वो दिन चले गए जब साइबर हैकर आपका नेट बैंकिंग अकाउंट में सेंध लगाने का काम करते थे. आज कल वही हैकर एडवांस हों गए हैं एवं सीधे मोबाइल एवं लैपटॉप का डाटा उड़ाते हैं. वो आपकी पर्सनल जानकारियां एवं पर्सनल तस्वीरों को उड़ाने की फिराक में रहते हैं.

पर इस बार उनका हैकिंग का तरीका एक दम नया है. यह माध्यम है वीडियो स्ट्रीमिंग. यूट्यूब दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग एवं स्ट्रीमिंग साइट है. हैकिंग के लिहाज से साइबर क्रिमिनल आज कल यूट्यूब जैसी साइट का ही सहारा ले रहे हैं. इसके लिए हैकर एक विशेष प्रकार के वीडियो का सहारा ले रहे हैं. जैसा कि हम सबको पता है कि हम अपने स्मार्टफोन को आवाज से भी चलाते हैं. हैकर उस आविष्कार का फायदा उठा रहे हैं जो कुछ साल पहले ही हुआ है. फ्रेंच एजेंसी ANSSI ने यह रेडियो तरंगों के माध्यम से छिपा हुआ कमांड भेजने में सफलता हांसिल की थी. अब हैकर भी यूट्यूब पर यही कर रहे हैं. वो वीडियो में छिपी हुई ध्वनि तरंगे एम्बेड करते हैं. जो आपके मोबाइल पर प्ले होते ही डिवाइस को हैकर के सर्वर से जोड़ देती है. पर यह तभी संभव है जब आप हेडफोन का प्रयोग कर रहे हैं.

यह तब भी सभव है जब आपका स्मार्टफोन, टैब, कंप्यूटर लॉक होता है. हैक करने के बाद यह लोग आपकी पर्सनल तस्वीर एवं वीडियो को उड़ाते हैं. अगर आपकी कोई भी न्यूड तस्वीर इनके हाथ लगती है तो यह हैकर उससे लाखो रूपए कम सकते हैं. वहीं अगर उनको आपका ईमेल आईडी, पासवार्ड नेटबैंकिंग पासवार्ड आदि हाथ लग गया तो वो वैसे भी आपको काफी नुसकान पहुंचा सकते हैं.
Photo: © iStock
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.