व्हाट्सऐप के संस्थापक ने भारत में लगाया पैसा

RanuP मंगलवार 12 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 021415 बजे

व्हाट्सऐप के संस्थापक ने भारत में लगाया पैसा

व्हाट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन ने यह घोषणा कर दी है कि वह गुरुग्राम के कार इन्टरनेट डिवाइस बनाने वाली कंपनी में इन्वेस्ट करेंगे.

(CCM) — इंस्टेंट मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप बनाकर चर्चा में आए ब्रायन एक्टन आज कल दिल्ली के से सटे गुरुग्राम की एक स्टार्टअप कंपनी को सपोर्ट करते हुए दिख रहे हैं. दरअसल एक्टन ने कहा है कि वो कारों को इंटनेट के माध्यम से कनेक्ट करने वाली कंपनी ट्रैक एन टेल में निवेश करने वाले हैं.

ट्रैक एन टेल ऐसे डिवाइस बनाती है जिसके माध्यम से मालिक अपनी सभी कारों पर एक साथ नजर रख सकते हैं. कार कब कहां पर है, उसके इंजन के क्या हालात हैं और उसमे ईंधन की क्या स्थिति है, इस बात की भी जानकारी सीधे कार के मालिक के पास होती है. यह उन कंपनियों के लिए खास है जो सैकड़ों कारों को चलवातीं हैं. हालांकि इस स्टार्टअप को मार्केट में आए हुए अब लगभग दस साल होने वाले हैं. उस वक्त इसकी स्थापना बिट्स एन बाईट सॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा की गई थी.

एक्टन कुछ विदेशी निवेशकों के साथ मिलकर ट्रैक एन टेल को पैसे देने वाले हैं पर यह कितना अमाउंट होगा इस बार की कोई जानकारी नहीं दी गई है. इस फंडिंग के साथ कंपनी अपनी रिसर्च को और भी ज्यादा मजबूत बनाने एवं बिजनेस बढ़ाने की कोशिश करेगी.

आईएचएस ऑटोमेटिव की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के 60 प्रतिशत चारपहिया वाहनों में अगले दो सालों में ही इन्टरनेट कनेक्शन से जोड़ दिया जाएगा. यह संख्या लगभग एक करोड़ के आस पास है. यह कंपनी अब भारतीय बाजार में भी बिजनेस की वही प्रायिकता को तलाश रही है.

लॉन्च के दौरान कमोअनी के सीईओ प्रांशु गुप्ता ने बताया कि, " हम एक शानदार सेफ्टी सोल्यूशन डेवलप कर रहे हैं. यह सिस्टम किसी व्यक्तिगत कार या बाइक मालिकों के लिए भी काम में आने वाली है."
Photo: © endermasali - shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.