Pokemon Go ने टिंडर को दिया शॉक

RanuP सोमवार 11 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 085224 बजे

Pokemon Go ने टिंडर को दिया शॉक

अमेरिका में एंड्रॉयड पर चलने वाला मोबाइल गेम पॉकेमान गो डेटिंग ऐप टिंडर से ज्यादा पॉपुलर हो चुका है.

(CCM) — 1990 के दशक में एक गेम पॉपुलर हुआ. पॉकेमान. बाद में इसी के ऊपर बना कार्टून. भारत के बच्चे भी फैन थे उस कार्टून के. क्रीचर को कैप्चर करके लड़ाई करवाई जाती थी. पर यह किस्सा अब आगे बढ़ चुका है.

सिमिलर वेब के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में जितने लोगों ने टिंडर डाउनलोड नहीं किया है उससे ज्यादा लोग पॉकेमान गो डाउनलोड करके बैठे हैं. पॉकेमान गो उसी पुराने कार्टून और गेम का आधुनिक वर्जन है जिसको कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया गया है. गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध यह गेम अब धूम मचा रहा है.

यही नहीं, इस गेम पर डेली यूजर की संख्या बढ़कर ट्विटर के डेली यूजर से ज्यादा होने वाली है. अचंभित. यह गेम डाउनलोड करने वाले लोगों में 60% प्रतिशत ऐसे हैं जो डेली ही इस ऐप पर जाते हैं. यानी अमेरिका की 3 प्रतिशत एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करने वाली जनता हर दिन यह गेम खेल रही है.

रिलीज के मात्र दो दिन बाद ही यह गेम, अमेरिका के 5.16 प्रतिशत एंड्रॉयड डिवाइस पर इंस्टाल हों चुका है और यह संख्या अब और बढ़ेगी. बहुत तेजी से. गेम को बनाने वाली फेमस कंपनी निन्टेंडो के शेयर भी इस गेम की तरह उफान मार रहे हैं. पिछले सप्ताह के आखिरी दिन भी यह 20 प्रतिशत तक ऊपर गए.

इस ऐप को रियल वर्ल्ड में खेला जा सकता है. इसमें भी क्रीचर हंट करना होता है. हो सकता है आपको जिम में कहीं पिकाचू टहलता मिल जाए. जी हां, यह आपके फोन पर दिखेगा. आपसे बात करेगा. किसी जादुई दुनिया की तरह. शायद इसीलिए यह गेम बहुत तेजी से पॉपुलर हो रहा है. और भी क्रीचर की जानकारी मैप पर दी जाती है जिसको मोबाइल के GPS के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है.

पर हमेशा की तरह यहां भी कंट्रोवर्सी है. अमेरिका के मिसौरी प्रान्त में पुलिस ने देखा कि डकैत इसी ऐप के माध्यम से आम लोगों को सूनसान तक पहुंचा कर उनसे लूट-पाट कर रहे थे. यानी, मनोरंजन के साथ उत्पात का आविष्कार भी हो गया. सनसनी तब मच गई जब पॉकेमान को खोजते हुए एक महिला डेड बॉडी के पास पहुंच गई.
Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.