एप्पल वॉच ने बचाई किशोर की जान!

Swarnkanta बुधवार 23 सितम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 085958 बजे

एप्पल वॉच ने बचाई किशोर की जान!

दक्षिण अफ्रीका की राजधानी केपटाउन में रहने वाले एक किशोर का दावा है कि एप्पल वॉच ने उसकी जान बचाई.

17 साल के फुटबॉल खिलाड़ी पॉल हाउल का कहना है कि एप्पल वॉच न होता तो शायद उनकी जिंदगी खत्म हो जाती. दरअसल हाईस्कूल में पढ़ने वाले पॉल उस दिन फुटबॉल की प्रैक्टिस कर रहे थें. उन्होंने बताया, "प्रैक्टिस के दौरान मैंने कई बार महसूस किया कि जब भी मैं गहरी सांसे ले रहा था मुझे अपनी छाती और पीठ में दर्द महसूस हो रहा था." वे कहते हैं, "प्रैक्टिस के बाद मैं एक झपकी लेने चला गया. उस समय मेरा हार्ट रेट 145 था."

काफी देर तक उनका हार्ट रेट 145 बना रहा. इसका यूं इतना अधिक रहना पॉल को खटका. वे तुरंत अस्पताल गए. वहां पता चला कि उनका हार्ट, लीवर और किडनी फेल हो रही है.

फिर उन्हें एहसास हुआ कि अगर एप्पल वॉच ने उन्हें उनके हाई हार्ट रेट के बारे में आगाह नहीं किया होता तो वे समय पर अस्पताल नहीं जाते. और तब उनकी जान को खतरा हो सकता था. वे कहते हैं अगर मेरा एप्पल वॉच मुझे मेरी हार्ट रेट जो कि 145 थी, नही दिखाता तो मैं कुछ भी नहीं कर सकता था.

फिटनेस और हेल्थ टूल के तौर पर देखे जाने वाले एप्पल वॉच में एक ऐसा ऐप है जो आपके हार्ट रेट पर नजर रखता है. पॉल के पिता एप्पल वॉच को शुरू से नापसंद करते थे. अब वे खुद और अपनी पत्नी दोनों के लिए एप्पल वॉच खरीद लाए हैं.

इस खबर के सामने आने पर एप्पल के सीईओ टिम कुक ने पॉल को एप्पल इंटर्नशिप और फ्री आईफोन का ऑफर दिया है.
Photo: © Apple.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)