स्मार्टवाच से चोरी हो सकता है ATM पिन

RanuP सोमवार 11 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 122903 बजे

स्मार्टवाच से चोरी हो सकता है ATM पिन

आपकी स्मार्टवाच की सहायता से क्रिमिनल आपके एटीएम का पिन एवं अन्य जरुरी जानकारियां चुरा सकते हैं.

(CCM) — साइबर क्रिमिनल अब स्मार्टवाच, फिटनेस डिवाइस एवं अन्य वियरेबल की सहायता से लोगों के एटीएम पिन, नेट बैंकिंग पासवार्ड एवं घर के संदूकों के डिजिटल तालों तक पहुंच रहे हैं. शोधकर्ताओं ने 5 हजार लोगों पर एक टेस्ट करके यह रिपोर्ट पब्लिश की है.

अमेरिका की बिंघमटन यूनिवर्सिटी के यान वांग के अनुसार, "वियरेबल डिवाइस का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कोई भी यूजर के हाथ से जुड़ी जानकारी के साथ खिलवाड़ करके इन डिवाइस को हैक कर सकता है. इसकी सहायता से एटीएम पिन, अन्य पासवार्ड सहित उन सभी चीजों को एक्सेस किया जा सकता है जिनमे कीपैड से संबंधित पासकोड लगाया जाता है.

शोधकर्ताओं ने इसके लिए लोगों की स्मार्टवाच में सेंसर लगा दिए जो कंप्यूटर एल्गोरिदम से जोड़ा गया था. और इसी सिस्टम के माध्यम से उन सभी लोगों के एटीएम के पासवर्ड एवं अन्य जरुरी नंबर खोज निकाले गए. पहली बार में ही 80 प्रतिशत एक्यूरेसी थी जबकि तीसरी बार यह एक्यूरेसी बढ़कर 90 प्रतिशत पहुंच गई.

11 महीने की एक रिसर्च में यूजर के हाथ की मूवमेंट, हाथ रखने का तरीका आदि तक रिकॉर्ड हुआ. बैकवर्ड पिन सीक्वेंस एल्गोरिदम की मदद से सभी जरुरी पासकोड निकाले जा सकते हैं.
Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.