ट्राई लाएगा मिनिमम डाटा स्पीड पॉलिसी

RanuP बुधवार 6 जुलाई, 2016 को अपराह्न 051622 बजे

ट्राई लाएगा मिनिमम डाटा स्पीड पॉलिसी

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई के नए नियम के अनुसार अब हर मोबाइल पर मिनिमम स्पीड का इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा.

(CCM) — भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई बहुत जल्द नई गाइडलाइन्स जारी करने जा रहा है. इस गाइडलाइन के अनुसार देश के सभी मोबाइल नेट यूज करने वालों को एक निश्चित स्पीड का नेट उपलब्ध कराया जाएगा. नियम के बाद 4G या 3G नेट पैक के बावजूद स्लो इंटरनेट सिग्नल से आजादी मिलेगी.

नई रिपोर्ट के अनुसार ट्राई एक नई गाइडलाइन्स तैयार कर रहा है जिसमे इस बात पर ध्यान दिया गया है कि वायरलेस डाटा के लिए सर्विस क्वालिटी निर्धारित की जाय. ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा, "टेलिकॉम रेगुलेटर बहुत जल्द ही वायरलेस डेटा सेवा की गुणवत्ता का मानक तय करने के लिए एक परामर्श पत्र जारी करेगा."

ट्राई एक ऐप लॉन्च करेगा जिसके माध्यम से किसी भी समय इनटर्नेट डाटा की स्पीड जांची जा सकेगी. इस ऐप का नाम होगा माईस्पीड. यह ट्राई एनालिटिक्स पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी जिसकी सहायता से तत्काल आधार पर डाटा स्पीड का पता लगाया जा सकेगा. रेगुलेटर इससे पहले भी वायरलेस सेवा के लिए गुणवत्ता मानक जारी किया था. पर उसके बाद टेलिकॉम सर्विस ने यह बात कह कि रियलटाइम में किसी डिवाइस पर डाटा जांचना सम्भव नहीं होगा.

शर्मा ने यह भी बताया कि, अगर टेलिकॉम सर्विस डाटा की न्यूनतम गति नह प्रदान कर पा रहे हैं तो कम से कम एक औसत गति की जानकारी दें एवं उसको उस नेटवर्क की डिवाइस के लिए सुनिश्चित करें.
Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.