DU में ऑनलाइन एडमिशन कैसे लें

RanuP मंगलवार 5 जुलाई, 2016 को अपराह्न 054852 बजे

DU में ऑनलाइन एडमिशन कैसे लें

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पहली बार कट-ऑफ से लेकर स्नातक में एडमिशन को ऑनलाइन कर दिया है.

(CCM) — स्नातक स्तर पर भारत का नंबर एक विश्वविद्यालय, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पहली बार ऑनलाइन एडमिशन लेना शुरू किया है. इसके लिए पहले दिन 60 हजार सीटों के लिए 39 हजार एप्लिकेशन ही आए. यानी बाकी सीटों को भरने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी.

आज हम आपको बताएंगे कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन दाखिला लेने के लिए किन-किन बातों पर ध्यान देना जरूरी है. साथ ही बताएंगे कि ऑनलाइन दाखिला कैसे लें और इसके लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत है. सब कुछ ऑनलाइन है इसलिए आपको डरने की जरूरत नहीं है. सबसे पहले आपको अपनी ओएमआर यानी ऑप्टिकल मार्क रिकगनिशन शीट डाउनलोड करनी होगी. यह दिल्ली विश्वविद्यालय की साइट http://www.du.ac.in पर मिलेगा.

इसके बाद आपको इंटरनेट बैंकिंग की मदद से पेमेंट करनी होगी. कट-ऑफ लिस्ट निकलने के बाद चेक करें कि आपका नाम उस लिस्ट में है या नहीं. इसके बाद पसंद का सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन चुनें और उसका प्रिंट आउट लें. अपने सभी ऑरिजनल डॉक्युमेंट के साथ कॉलेज में रिपोर्ट करें.

कॉलेज आपको एक रिसीविंग देगा. इसके बाद शुरू होती है वो ऑनलाइन प्रक्रिया जिससे कई लोगों को डर लग रहा है. एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए ऑनलाइन फीस भी भरनी होगी. यह फीस सामान्य वर्ग के लिए 100 रूपए, अनुसूचित जाति/ जनजाति के लिए 50 रुपए, स्पोर्ट्स कोटा के उम्मीदवार के लिए 100 रुपए है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के UG कोर्स 2016 में ऑनलाइन रजिट्रेशन की प्रक्रिया

यूनिवर्सिटी के आधिकारिक साइट पर जाएं. उसके बाद दाहिनी ओर सबसे नीचे देखें. वहां आपको व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी. इसमें अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन कीजिए. आपके ईमेल पर एक वेरिफिकेशन मेल जाएगा. इस मेल पर जाकर आपको Confirm registration ऑप्शन पर क्लिक करना है. अब आप जिस वेबसाइट पर हैं उसी में लॉग-इन करके "Apply Now" पर क्लिक करना होगा. यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म 8 भागों में बंटा है. सारे सेक्शन भरकर सेव पर क्लिक करें. कुछ करेक्शन करना है तो एडिट पर क्लिक करके सही किया जा सकता है.

अपलोड सेक्शन में 1) सेल्फ-अटेस्टेड पासपोर्ट साइज फोटो एवं स्कैन किए हुए हस्ताक्षर, 2) 10 वीं के सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी, 3) 12वीं की मार्क-शीट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी, 4) रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट के लिए उनकी कैटेगरी के सर्टिफिकेट की अटेस्टेड कॉपी, तथा 5) स्पोर्ट्स या अन्य एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी लगेगी.

इसके बाद आप कॉलेज की फीस की पेमेंट भी ऑनलाइन करके एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. हालांकि युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के बच्चों का एडमिशन अलग से काउंसलिंग के माध्यम से ही कराया जाएगा.
Photo: © fuccha.in
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.