गूगल पर क्या न करें सर्च

RanuP मंगलवार 5 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 102851 बजे

गूगल पर क्या न करें सर्च

दुनिया में लगभग सभी चीजों को गूगल पर सर्च किया जा सकता है. पर कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें सर्च करने से बचना चाहिए.

(CCM) — गूगल न केवल दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय सर्च इंजन है, बल्कि ऐसा सिस्टम है जो आपकी जिंदगी से जुड़ी कई सारी निजी जानकारियों को सहेज कर रखता है. ऐसे में हमें गूगल पर कुछ भी सर्च करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

गूगल पर कुछ भी सर्च करें पर कुछ विशेष चीजें जैसे स्वयं के बारे में जानकारी बार-बार न सर्च करें तो बेहतर है. जी हां, दैनिक जागरण की एक खबर के अनुसार किसी भी व्यक्ति को स्वयं की आइडेंटिटी बार-बार सर्च नहीं करनी चाहिए. गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डाटाबेस सेव होता है. अगर आपने क्रोम पर सर्च किया है तो आपके गूगल अकाउंट पर न कवल सर्च हिस्ट्री मौजूद होती है बल्कि उसी के साथ सिंक करके ईमेल भी खोला जा सकता है. और इसी ईमेल से आपके अकाउंट की, घर से जुड़ी, या अन्य कोई भी जानकारी उड़ाई जा सकती है.

इसके अलावा गूगल पर किसी भी प्रकार का संदेहास्पद टॉपिक सर्च करने से भी बचना चाहिए. इसके सर्च रिजल्ट आपके सिस्टम में सेंध लगा कर जानकारियां चोरी कर सकते हैं. इसके अलावा कभी भी पर्सनल ईमेल नहीं सर्च करना चाहिए. आपका अकाउंट हैक हो जाने की बहुत ज्यादा संभावना होती है.

इसके अलावा गूगल आपके सर्च पैटर्न को साधारण तौर पर भी ट्रैक करता है. उदाहरण के लिए अगर आपने किसी शॉपिंग साइट पर कोई जींस देखी तो अगले कुछ दिनों तक आप उसी ब्रांड की शर्ट, जींस एवं अन्य कपड़ों को अपनी स्क्रीन पर जहां-तहां देखेंगे. यह समस्या गूगल के एल्गोरिदम की वजह से आती है. हालांकि कंपनी अगले कुछ महीनों में ही कस्टमाइज ऐड सर्विस लॉन्च करने जा रही है जिसके बाद इस समस्या से छुटकारा तो मिल ही जाएगा.
Photo: © Evan Lorne - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.