दुनिया भर में स्काइप सर्विस में आई अड़चन

Swarnkanta मंगलवार 22 सितम्बर, 2015 को अपराह्न 100622 बजे

दुनिया भर में स्काइप सर्विस में आई अड़चन

सोमवार को दुनिया भर में स्काइप यूजर्स को कुछ देर के लिए कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा.

हुआ यूं कि यूरोप में जैसे ही सुबह हुई, माइक्रोसॉफ्ट की इंटरनेट कॉलिंग, वीडियो और मैसेजिंग सर्विस स्काइप में गड़बड़ शुरू हो गई. वेबसाइट हार्टबीट ने जानकारी दी कि कई यूजर्स को लॉग-इन, कॉलिंग, चेंजिंग स्टेटस, कॉन्टैक्ट-लिस्ट मैनेजमेंट और फोरम पेज को अपडेट करने में परेशानी का सामना करना पड़ा.

हार्टबीट स्काइप सर्विस के प्रदर्शन पर नजर रखती है. कई यूजरों ने बताया कि उनके ऑनलाइन होने के बावजूद, कॉन्टैक्ट्स ऑफलाइन दिख रहे थें. इस वजह से यूजर्स कॉल कर पाने में असमर्थ रहे.

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि वह "मौजूदा परेशानी को ठीक करने की पूरी कोशिश कर रहा है जिसमें कुछ यूजर्स लॉग-इन नहीं कर पा रहे और स्काइप का इस्तेमाल भी नहीं कर पा रहे". माइक्रोसाफ्ट ने यूजरों से इस असुविधा के लिए माफी भी मांगी है.

खबर लिखे जाने तक माइक्रोसॉफ्ट ने उस नेटवर्क प्रोबॉल्म का पता लगा लिया है जिसके कारण यूजर्स को लॉग-इन और स्काइप का उपयोग करने में दिक्कत आ रही थी. वह सभी सर्विस को पुनः बहाल करने की कोशिश में लगी हुई है. कई यूजर्स के लिए स्काइप की सर्विस अब धीरे धीरे रास्ते पर आ रही है. हालांकि सर्विस में पैदा हुई अड़चन का बिजनेस यूर्जस के लिए ब्राउजर पर आधारित स्काइप या स्काइप के किसी वर्जन में किसी तरह की परेशानी महसूस नहीं की गई.

स्काइप इस तरह की दिक्कतों का सामना करने वाली सबसे ताजी वेबसाइट है. पिछले हफ्ते इसी तरह की अड़चनों का सामना ट्विटर और अमेजन पर भी देखा गय. माइक्रोब्लॉगिंग साइट पिछले हफ्ते एक घंटे डाउन रही और एक हफ्ते पहले उत्तरी वर्जीनिया में अमेजन वेसाइट क्लाउट डाटासेंटर बुरी तरह फेल हो गई थी.

Photo: © Creative Commons - Flickr: Mark McLaughlin.