फीचर फोन की कीमत बढ़ सकती है

RanuP सोमवार 4 जुलाई, 2016 को पूर्वाह्न 010810 बजे

फीचर फोन की कीमत बढ़ सकती है

अगर आप कोई फीचर फोन खरीदना चाह रहे हैं तो जल्द से जल्द खरीद लीजिए. खबरों के अनुसार इन फोन की कीमत बढ़ने वाली है.

(CCM) — भारत में बिकने वाले सभी फीचर फोन की कीमत बढ़ने वाली है. रिपोर्ट के अनुसार फोन के पार्ट बनाने वाली चीन के कई कारखाने पिछले कुछ महीनों में बंद हुए हैं. और इसी वजह से फोन की कीमत पर 5 प्रतिशत तक अंतर आने वाला है.

यह भी संभव है कि अगले दो महीनों में ही सभी फीचर फोन की कीमत में अधिकारिक तौर पर की गई बढ़त की घोषणा कर दी जाए. मोबाइल फोन उद्योग का संगठन इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन (आईसीए) के अनुसार भारतीय बाजार में इन फोन की कीमतों में 3 से 5 तक का उछाल आने वाला है. आईसीए के अनुसार भारतीय मोबाइल फोन निर्माताओं को भी अब डिस्प्ले स्क्रीन एवं बैटरी के लिए काफी ज्यादा कीमत देनी पड़ रही है.

आईसीए के अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने कहा, "डिस्प्ले और बैटरी फीचर फोन के दो जरूरी पुर्जे हैं. पडोसी देश चीन में एकीकरण के कारण इनकी आपूर्ति पर अच्छा-खासा दबाव है. साथ ही इन पुर्जों के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं."

आंकड़ों के अनुसार देश में स्मार्टफोन की बिक्री लगातार बढ़ी है. पर इसके बावजूद भी 60 प्रतिशत मोबाइल उपभोक्ता भारत में फीचर फोन ही यूज कर रहे हैं. इसका कारण है ग्रामीण इलाकों का मार्केट. यानी देश के 70 प्रतिशत आबादी क्षेत्र फीचर फोन ज्यादा खरीदते हैं. इन फोनों की कीमत भारतीय बाजार में 500 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक है. ट्राई के आंकड़ों के अनुसार इस साल अप्रैल महीने तक देश में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 82.6 करोड़ थी.

Photo: © Minerva Studio - Shutterstock.com.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.