गूगल एंड्रॉयड ने अगले वर्जन का नाम नूगा

RanuP शुक्रवार 1 जुलाई, 2016 को अपराह्न 101227 बजे

गूगल एंड्रॉयड ने अगले वर्जन का नाम नूगा

गूगल ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के अगले वर्जन के नाम का चयन नूगा के रूप में कर ली है.

(CCM) — गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड के अगले वर्जन के नाम की घोषणा कर दी है. इसका नाम...नहीं, इसका नाम न्युटेला या नेयप्पम नहीं है. यह है एंड्रॉयड नूगा. जब से इस नाम के लिए वोटिंग चल रही है, किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि गूगल सभी को नजरअंदाज करके इसका चयन कर लेगा.

एंड्रॉयड के नामकरण का प्रोसेस काफी लंबा है. सबसे पहले दुनिया के अलग-अलग हिस्से से नाम सुझाए जाते हैं. इसके बाद उनका नाम भाषा के एक्सपर्ट द्वारा परखा जाता है. इसी के साथ शुरू होता है ऑनलाइन वोटिंग का सिलसिला. खास बात यह है कि ऑनलाइन वोटिंग का फैसला भी आखिरी नहीं माना जाता है. वरना भारत के वोटों ने तो कब का नेयप्पम या नानखटाई को जीता दिया होता. दर असल आखिरी निर्णय गूगल के अधिकारियों पर ही निर्भर करता है. अंग्रेजी में नूगा को Nougat लिखते हैं पर इसको nuːɡɑ पढ़ा जाएगा.

आखिरी वक्त तक न्यूयोर्क चीजकेक एवं न्यूटेला नामकरण की लिस्ट में सबसे ऊपर थे. खास बात यह है कि यह बहुत चर्चित नाम भी नहीं. तो गूगल ने इसको क्यों चुना? ट्विटर पर भी सुबह से यही लड़ाई चल रही है. भारत में नेयप्पम के नाम को आगे बढ़ाने के लिए एक ऑनलाइन कैम्पेन भी शुरू किया गया था. इसके लिए एक वेबसाइट भी शुरू की गई थी. पर अफसोस. इससे पहले जब गूगल की शीर्ष अधिकारी सुंदर पिचाई भारत आए थे तो उनसे भी यही सवाल किया गया था कि क्या कोई भारतीय शब्द कभी एंड्रॉयड ने नाम का प्रतिनिधित्व कर पाएगा. जिसके उत्तर में उन्होंने कहा था कि भारत की किसी भी मिठाई का चुना जाना संभव है. हालांकि भारतीय फैन में थोड़ी निराशा है. पर हों सकता है कि यह दुःख भी नए एंड्रॉयड के फीचर देखने के बाद दूर हो जाए.
Photo: © Google.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.