अब गूगल पर अंग्रेजी में करें हिंदी सर्च

RanuP गुरुवार 30 जून, 2016 को अपराह्न 104435 बजे

अब गूगल पर अंग्रेजी में करें हिंदी सर्च

हिंदी बोलने और पढ़ने वालों के लिए ऑनलाइन सर्च आसान हो इसके लिए गूगल ने एक नया मोड्यूल लॉन्च कर दिया है.

(CCM) — यदि आप हिंदी बोलते हैं पर हिंदी टाइपिंग नहीं आती तो जाहिर है आपको गूगल सर्च करने में बहुत मुश्किल आती होगी. ऐसे लोगों के लिए गूगल का एक नया मोड्यूल आ गया है. यानी जैसे ही आप अंग्रेजी भाषा में हिंदी का कोई शब्द लिखेंगे तो गूगल उसी शब्द को पहचान कर हिंदी रिजल्ट के ऑप्शन भी दिखाएगा.

यह फीचर भारत के उन सभी राज्यों में उपलब्ध कराया जाएगा जहां हिंदी भाषा बोली एवं पढ़ी जाती है. जब भी कोई गूगल पर कुछ सर्च करेगा तो बस एक टैप से ही परिणामों को अंग्रेजी से हिंदी में बदला जा सकेगा. यह ऑप्शन एंड्रॉयड एवं iOS मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम वाले सभी स्मार्टफोन में उपलब्ध है. पर यह फीचर UCBrowser एवं ओपरा मिनी में उपलब्ध नहीं है.

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, "भारत में यूजर अब जिस तरह रहते हैं वैसे ही ऑनलाइन सर्च भी कर सकते हैं. इसके लिए भाषा के आधार पर सर्च रिजल्ट बदल सकते हैं. उदहारण के लिए यूजर अंग्रेजी में "samachar" लिख कर जैसे ही सर्च करेंगे उनको अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी 'समाचार' शब्द का सर्च रिजल्ट मिलेगा."

गूगल के अनुसार हिंदी में सर्च रिजल्ट वाला टैब बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखण्ड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली एवं पक्षिम बंगाल में उपलब्ध होंगे. इस सर्च मोड्यूल में सेलेब्रिटी के नाम से लेकर किसी जगह के जुड़े सर्च भी शामिल हैं. यही नहीं, हेल्थ से जुड़ी समस्या का हल एवं सर्च भी इसी तरह हिंदी भाषा में पाए जा सकते हैं.
Photo: © rvlsoft - 123RF.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.