एचपी ने लॉन्च किया 12 घंटे बैटरी बैकअप वाला लैपटॉप

RanuP बुधवार 29 जून, 2016 को अपराह्न 105033 बजे

एचपी ने लॉन्च किया 12 घंटे बैटरी बैकअप वाला लैपटॉप

अमेरिकी कंपनी एचपी ने एक ऐसा लैपटॉप लॉन्च कर दिया है जो एक बार चार्ज करने पर 12 घंटे से भी ज्यादा देर तक चलता है.

(CCM) — एचपी ने क्रोमबुक सीरीज का लेटेस्ट लैपटॉप मॉडल 11 G5 लॉन्च किया है जिसकी यूएसपी इसकी कीमत एवं बैटरी ही है. अमेरिकी मार्केट में उतारे गए इस लैपटॉप की कीमत मात्र 189 डॉलर यानी लगभग 12,822 रुपए है.

क्रोमबुक के इस मॉडल में गूगल क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम ही दिया गया है. लैपटॉप में बैटरी कंजम्शन इतना कम है कि एक बार फुल चार्ज करने के बाद यह 12 घंटे तक काम चला सकते हैं. इस लैपटॉप का एक वेरियंट टच स्क्रीन के साथ उपलब्ध है. डिवाइस में Celeron N3060 प्रोसेसर के साथ TrueVision HD वेबकैम दिया गया है. यह डिवाइस दो मेमोरी वेरियंट में उपलब्ध है. 2GB रैम के साथ 16 GB इंटरनल मेमोरी एवं 4GB रैम के साथ 32GB इनबिल्ट मेमोरी का ऑप्शन उपलब्ध है. दोनों की कीमत में थोड़ा बदलाव है. पर यह आपकी जेब पर बहुत भारी नहीं पड़ेगा. इसके अलावा इसकी स्क्रीन भी ग्राहक कस्टमाइज कर सकता है. लैपटॉप के कम कीमत वाले वेरियंट में 11.6 इंच की स्टैण्डर्ड डिस्प्ले स्क्रीन है वहीं महंगे वर्जन में इसी साइज की हाईडेफीनेशन स्क्रीन लगाई गई है.

लैपटॉप का वजन भी स्क्रीन पर ही निर्भर है. टच स्क्रीन वाले वेरियंट का वजन 1.13 किलोग्राम है. एक बार फुल चार्ज पर यह 11 घंटे का बैटरी बैकअप देगा. स्टैण्डर्ड स्क्रीन वाले वेरियंट का भार 1.18 किलोग्राम है जो 12 से घंटे ज्यादा समय तक चलेगा. दोनों में ही यूएसबी 3.0 पोर्ट का कनेक्टिविटी ऑप्शन है. कंपनी के अनुसार फिलहाल तो नहीं पर एक साल जके भीतर ही इसमें एंड्रॉयड प्लेस्टोर ऐप चलनी शुरू हों जाएंगी. यूजर प्लेस्टोर से पसंद का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

फोन फिलहाल भारत के बाजार में लॉन्च नहीं किया गया है. पर शायद इस साल के अंत तक यह देश में शिरकत करे. पर देखना होगा कि इसकी कीमत कितनी होगी! क्यूंकि कई सारे उत्पादों की कीमत भारत में अमेरिकी मार्केट से दोगुनी तक ज्यादा रखी जाती है.

Photo: © HP.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.