दिल्ली में इसी साल से फ्री वाईफाई सुविधा

RanuP शुक्रवार 24 जून, 2016 को अपराह्न 103020 बजे

दिल्ली में इसी साल से फ्री वाईफाई सुविधा

इस साल के अंत तक देश की राजधानी दिल्ली के 500 जगह पर हाई-स्पीड वाईफाई केन्द्र बनाए जाएंगे.

(CCM) — चुनाव से पहले किए गए वादे के मुताबिक दिल्ली की आम आदमी सरकार इस साल के अंत तक राजधानी की 500 जगहों पर मुफ्त वाईफाई केन्द्र बनाने वाली है. इस वाईफाई केन्द्र से हर कोई एक निश्चित दैनिक डाटा लिमिट तक की इंटरनेट सर्फिंग फ्री में कर सकेगा है.

सरकार के डायलॉग एवं डेवेलपमेंट कमीशन के वाइस-चेयरमैन आशीष खेतान ने बताया कि दिल्ली में फ्री वाईफाई देना आम आदमी पार्टी की मुख्य चुनावी वादों में शामिल था. खेतान ने बताया कि ट्राई के नियमों के अनुसार हर व्यक्ति को प्रतिदिन के हिसाब से एक डाटा लिमिट दी जाएगी. इस डाटा लिमिट के बारे में खेतान ने कोई जानकारी नही दी. पर इस लिमिट के पार होते ही उस यूजर विशेष का नेट बंद जरूर हो जाएगा. सरकार का आईटी विभाग ही इस पूरे प्रोजेक्ट की देख रेख करेगा और इसके लिए बहुत जल्द टेंडर भी दे दिये जाएंगे.

सरकार पूरी राजधानी में एक कॉमन फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क के माध्यम से वाईफाई प्रदान करना चाहती है. इसकी सहायता से दिल्लीवासी गीगाबाइट प्रति सेकेण्ड की रफ्तार से इंटरनेट का आनंद ले सकेंगे.

ट्रांस यमुना इलाके के 1,000 स्थानों पर हॉटस्पॉट जोन बनाए जाएंगे. इनमे से 521 जगहों का निर्धारण कर लिए गया है. यह वाईफाई जोन किसी भी समय 1,20,000 लोगों को नेट से कनेक्ट करेगा.

खेतान के अनुसार दिल्ली सरकार का यह प्रोजेक्ट दुनिया इस प्रकार का सबसे बड़ा वाईफाई प्रोजेक्ट होने वाला है. और इसी कड़ी में आगे 3,000 एक्सेस पॉइंट भी जोड़े जायेंगे. यही नहीं पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट को फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क लगाने की जिम्मेदारी दी गई है. इस हाई-स्पीड नेटवर्क से दिल्ली में शिक्षा, हेल्थ, पॉवर, जल एवं पब्लिक ट्रांसपोर्ट की दशा में अच्छा बदलाव आएगा.
Photo: © Delhi Government.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.