शाओमी ने अपनी स्मार्ट साइकिल लॉन्च की

RanuP गुरुवार 23 जून, 2016 को अपराह्न 071101 बजे

शाओमी ने अपनी स्मार्ट साइकिल लॉन्च की

स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी ने स्मार्टसाइकिल बनाई है जो जरुरत पड़ने पर फोल्ड करके कार की पिछली सीट पर भी फिट हो जाती है.

(CCM) — चीनी कंपनी शाओमी ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अपनी स्मार्ट साइकिल लॉन्च कर दी है. चीन में हुए एक इवेंट में कंपनी वैस प्रेसिडेंट ह्यूगो बारा ने फोल्ड होने वाली Qicycle पेश कर दी है. शाओमी की इस स्मार्ट बैक की कीमत 2,999 चीनी युआन यानी लगभग 30,000 रूपए है.

लॉन्च के दौरान कंपनी ने यह भी साफ किया कि शाओमी केवल मोबाइल नहीं बल्कि तकनीक की दुनिया में काम करने वाली संस्था है. चीनी कंपनी ने अब तक होवरबोर्ड, टैब, मोबाइल, फैब्लेट, वियरेबल, टीवी वाटर एवं एयर प्यूरीफायर, पॉवर बैंक, वाई-फाई यूनिट, एक्शन कैमरा, स्कूटर आदि प्रोडक्ट लॉन्च किया है. इस साइकिल को कार्बन फाइबर से बनाया गया है और इसमें कई सारे सेसंर है. वजन मात्र सात किलोग्राम है. यानी फोल्ड करने के बाद इसको बहुत ही आसानी से साथ में कहीं पे ले जाया जा सकता है. कंपनी के अनुसार साइकिल के इस डिजाइन को चीन का रेड हॉट डिजाइन 2016 अवार्ड भी मिल चुका है. साइकिल फोल्ड होने के बाद इतनी कम जगह लेती है कि उसको कार कि पिछली सीट या बूट स्पेस में आसानी से रखा जा सकता है.

लॉन्च के दौरान कंपनी ने बताया कि यह को आम साइकिल नहीं है बल्कि स्मार्ट है. इसमें 250W 36V की एक इलेक्ट्रॉनिक मोटर लगी है. 18650mAh की बैटरी है. इस बार चार्ज करके 45km तक चला जा सकता है. इसमें एक बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम भी है. इसमें शेमारू के गियर शिफ्टर लगे हुए हैं.

Photo: © शाओमी.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.