माइक्रोसॉफ्ट ने दिया गूगल क्रोम को झटका

RanuP बुधवार 22 जून, 2016 को अपराह्न 024332 बजे

माइक्रोसॉफ्ट ने दिया गूगल क्रोम को झटका

विंडोज कंप्यूटर पर सर्फिंग करने के लिए गूगल क्रोम वेब ब्राउजर यूज करने वालों की लैपटॉप बैटरी जल्दी खत्म होती है.

(CCM) — टेक-दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्टने एक वीडियो लॉन्च करके डेमो दिया कि किस तरह गूगल क्रोम की वजह से विंडोज लैपटॉप की बैटरी सबसे जल्दी खत्म होती है. इसी वीडियो में दिखाया गया है कि किस प्रकार से विंडोज आधारित कंप्यूटर किसी अन्य ब्राउजर पर क्रोम की अपेक्षा ज्यादा देर तक चलते हैं.

इस वीडियो में चार एक जैसे माइक्रोसॉफ्ट सरफेस बुक्स लैपटॉप क्रमशः फ़ायरफ़ॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट एज, क्रोम, एवं ऑपरा पर चलते दिखाए गए. धीमे-धीम लैपटॉप के बंद होना भी दिखाया गया. इन चारों में सबसे पहले क्रोम बंद होता है.मात्र चार घंटे एवं 19 मिनट में. इसके कुछ मिनट बाद ही फ़ायरफ़ॉक्स पर चल रहा लैपटॉप बंद हों गया. यह 5 घंटे एवं 9 मिनट तक चला. इसके बाद ऑपरा पर चल रहा है लैपटॉप बंद हों गया.

ऑपरा रेस में नंबर दो पर रहा क्यूंकि इस पर चलने वाला लैपटॉप 6 घंटे 18 मिनट तक चलता रहा. सबसे अंत में माइक्रोसॉफ्ट एज पर चलने वाला लैपटॉप बंद हुआ. यह समय 7 घंटे एवं 22 मिनट का था.

आम दर्शक की ही तरह हमारे दिमाग में एक चीज आई कि यह पूरा वीडियो एक प्रमोशनल एक्टिविटी भी हो सकती है. पर हम देखना चाहते हैं कि एप्पल पर भी यही साबित हो. तब तो इस टेस्ट पर भरोसा किया जा सकेगा. पर तब तक, अगर आप विंडोज लैपटॉप यूज करते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट के लेटेस्ट ब्राउजर एज को डाउनलोड करके प्रयोग में लाना शुरू कर सकते हैं. आखिरकार यह आपके लैपटॉप की बैटरी का सवाल जो है.

Photo: © Microsoft.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.