गूगल ने पहुंचाया 15 लाख लोगों तक फ्री इंटरनेट

RanuP मंगलवार 21 जून, 2016 को अपराह्न 025228 बजे

गूगल ने पहुंचाया 15 लाख लोगों तक फ्री इंटरनेट

गूगल और भारतीय सरकार ने एक साल में देश के 19 रेलवे स्टेशनों पर उच्च गति की फ्री वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराया है.

(CCM) — इंटरनेट की दुनिया में राजा के नाम से जाना जाने वाली कंपनी गूगल ने भारतीय सरकार के साथ हाथ मिलकर अब देश के 19 रेलवे स्टेशनों पर हाई-स्पीड वाई-फाई सिग्नल उपलब्ध कराए हैं. इसकी मदद से लगभग 15 लाख लोग इंटरनेट का आनंद उठा पा रहे है. इनमें से कई सारे स्टेशन छोटे शहर हैं.

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट पर लिख कर बताया है कि पिछले सप्ताह यह सुविधा सियालदह, लखनऊ जंक्शन, चारबाग-लखनऊ स्टेशन एवं गोरखपुर में शुरू की गई.

"हमने इस साल के पूरे लक्ष्य का 20 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है. और खास बात यह है कि लोगों की प्रतिक्रिया बहुत ही अच्छी रही है. इस तरह हम देश में डिजिटल डिवाइड बहुत जल्द खत्म करेंगे," गूगल ने एक पोस्ट में कहा. देश का एक बड़ा तबका कम रफ्तार वाला इंटरनेट प्रयोग करता है जिसकी वजह से वो लोग बेसिक चीजों के अलावा कोई और काम नहीं कर पाते हैं.

गूगल की इस पहल से पहले सप्ताह ही 1 लाख लोगों ने मुंबई सेन्ट्रल पर लगे वाई-फाई नेटवर्क का इंटरनेट एक्सेस किया. इससे यह भी साफ होता है कि नेटवर्क की स्पीड बढते ही डाटा का उपभोग भी बढ़ जाता है. गूगल के अनुसार इस इंटरनेट का मुख्य काम लोगों का मनोरंजन है पर कई लोग ऐसे हैं जो इस नेटवर्क का प्रयोग करके जॉब एप्लाई करते हैं.

Photo: © rvisoft – 123RF.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.