एप्पल भारत में रिटेल स्टोर खोल सकता है

RanuP मंगलवार 21 जून, 2016 को अपराह्न 014128 बजे

एप्पल भारत में रिटेल स्टोर खोल सकता है

भारत में अब बहुत जल्द एप्पल के स्मार्टफोन, iPad आदि डिवाइस रिटेल स्टोर पर मिलना शुरू हो सकते हैं.

(CCM) — भारतीय सरकार ने देश में विदेशी निवेश की लिमिट हटा कर 100 प्रतिशत कर दिया है. यानी अब बाहरी कंपनियां सरकारी अनुमति के बाद सीधे देश में अपना व्यापार शुरू कर सकती हैं. इसी के तहत अब एप्पल भी अपना डायरेक्ट रिटेल स्टोर भारत में शुरू कर सकता है.

कैलिफोर्निया आधारित कंपनी ने इस साल की शुरुआत में ही भारत में रिटेल स्टोर शुरू करने के लिए अनुमति मांगी थी. आपको बता दें कि एप्पल और फोक्सकन पहले से ही महाराष्ट्र में अपने प्लांट के लिए जमीन तलाश रहे हैं. एप्पल के फोन चीन की फोक्सकन फैक्ट्री में ही बनते हैं. अब विदेशी निवेश के नियमों में बदलाव के बाद यह संभव है कि एप्पल देश में ही फोन एवं कंम्प्यूटर बनाना शुरू कर दे. इसी वजह से फोन की कीमत भी कम हो सकती है.

फलहाल एप्पल भारत में थर्ड-पार्टी वेंडर के माध्यम से फोन एवं अन्य डिवाइस बेचती है. फिलहाल देश के स्मार्टफोन बाजार में एप्पल की भागीदारी मात्र 2 प्रतिशत है. पर जिस तरह से चीन एवं अमेरिका में कंपनी की बिक्री ठहर सी गई है, उससे यही लगता है कि एप्पल भारत में स्थापित होने का यह मौका बिलकुल भी नहीं छोड़ेगा.

आपको बता दें कि एप्पल के सीईओ टिम कुक ने भी यह बात कही है कि भारत में उनके प्रोडक्ट के लिए बहुत ही ज्यादा स्कोप है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सरकार पहले से ही एप्पल को भारतीय जमीन पर उत्पादन इकाई लगाने के लिए मनाने की कोशिश कर रही थी.

Photo: © © Denys Prykhodov - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.