सैमसंग दुनिया की नंबर वन मोबाइल कंपनी बनी

RanuP गुरुवार 16 जून, 2016 को अपराह्न 071844 बजे

सैमसंग दुनिया की नंबर वन मोबाइल कंपनी बनी

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने फिर से साबित कर दिया है कि मोबाइल की दुनिया में उनसे आगे कोई नहीं है.

(CCM) — मौजूदा वर्ष की पिछली तिमाही के नतीजों से यह बात साफ हो गई है कि इलेक्ट्रॉनिक कंपनी होम एप्लायंस में जहां भी हो पर मोबाइल की दुनिया में सबसे आगे है. कंपनी ने पिछली तिमाही में 8.15 करोड़ फोन बेचे हैं.

अमरीकी रिसर्च कंपनी इनसाइट्स की रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग अगर ऐसे ही दूसरे ब्रांडों पर हावी रही तो इस साल के अंत तक वो कुल 32 करोड़ मोबाइल फोन बेचकर बाजार में अपनी बादशाहत साबित कर देंगे.

रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी कंपनी एप्पल दुनिया में 5.16 करोड़ फोन की बिक्री के साथ दूसरे नंबर पर है. खास बात यह है कि सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन की लिस्ट में शामिल 12 में से 8 कंपनियां चीन की हैं. वहीं भारत का माइक्रोमैक्स भी इस लिस्ट में शामिल होने सफल रहा है. घरेलू कंपनी माइक्रोमैक्स ने पिछली तिमाही में 50 लाख स्मार्टफोन बेचे हैं और साल के अंत तक यह आंकड़ा 2.5 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है.

एक जमाने में मोबाइल की बाजार में दबदबा बनाने वाली कंपनियां जैसे सोनी एवं माइक्रोसॉफ्ट इस लिस्ट से बाहर हो चुकी हैं. एंड्रॉयड हेडलाइंस की खबर के अनुसार इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर चीन की हुआवे, चौथे स्थान पर ओप्पो, पांचवे नंबर पर शाओमी, पांचवें नंबर पर वीवो, नंबर 8 पर जेडटीई, 9वें पायदान पर चीनी कंपनी लेनोवो, 10वें स्थान पर टीसीएल एवं 11वां स्थान मेजू रहा.

Photo: © Kobby Dagan - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.