ट्विटर से चोरी हुई करोड़ों अकाउंट की पर्सनल जानकारी

RanuP शुक्रवार 10 जून, 2016 को पूर्वाह्न 113005 बजे

ट्विटर से चोरी हुई करोड़ों अकाउंट की पर्सनल जानकारी

हैकरों ने दुनिया के करोड़ों ट्विटर अकाउंट के लॉग इन, पासवर्ड, एवं अन्य पर्सनल जानकारियों की बिक्री शुरू कर दी है.

(CCM) — एक Tessa88 ऑनलाइन नाम के हैकर ने तीन करोड़ से भी ज्यादा ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया है. हैक करने के साथ ही इन अकाउंट से जुड़ी महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारियों को ऑनलाइन डोमेन में बेचने के लिए एक सेल भी शुरू कर दी गई है.

खबर के अनुसार हैकर ने इस लिस्ट की एक कॉपी शेयर करने के लिए एक बिटक्वाइन यानी लगभग 5,770 अमरीकी डॉलर (लगभग 3.3 लाख रुपए) कीमत रखी है.

पर अभी तक यह जानकारी बाहर नहीं आ पाई है कि इन हैकर्स को यह लिस्ट कहां से मिली. एक ऑनलाइन रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन मालवेयर से की गई चोरी की सहायता से ये अकाउंट हैक किए गए एवं उनसे जुड़ी सारी जानकारियों को सेव कर लिया गया है. हालांकि ट्विटर ने यह साफ कर दिया है कि उनके डाटाबेस से किसी भी प्रकार की जानकारी हैक नही की गई है. माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने यह भी साफ किया कि वो पिछले सभी पासवर्ड लीक एवं हैक की केस स्टडी की मदद से सारे अकाउंट को और ज्यादा सुरक्षित रखते हैं.

खास बात यह है तथाकथित ट्विटर हैकिंग केस साल की पहली ऐसे घटना नहीं है. अभी पिछले महीने मई में ही 270 मिलियन यानी लगभग 27 करोड़ ईमेल अकाउंट हैक करके उनसे जुडी अहम जानकारियों को गायब कर लिया गया था. ईमेल हैकर ने भी उन जानकारियों को बिक्री के लिए पब्लिक डोमेन पर उपलब्ध करा दिया था.

Photo: @ scyther5 - Shutterstock.com.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.